Advertisement

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, 70 सीटों के लिए 672 उम्मीदवार मैदान में

दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह 8 बजे मतदान शुरु होगा। दिल्ली के एक करोड 47 लाख वोटर्स 672...
दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, 70  सीटों के लिए 672 उम्मीदवार मैदान में

दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह 8 बजे मतदान शुरु होगा। दिल्ली के एक करोड 47 लाख वोटर्स 672 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजामों  के साथ ही शाहीन बाग तथा अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। मतदान के लिए 13750 केंद्र बनाए गए हैं। चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा तथा कांग्रेस प्रमुख रूप से मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी 70, भाजपा 67 और कांग्रेस 66 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह के मुताबिक, दिल्ली के 3141 पोलिंग बूथ संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। शाहीन बाग इलाके के सभी पांचों बूथों को भी संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली चुनाव में 1,47,86,382 लोगों को मतदान का अधिकार है जिसमें से 8105236 पुरुष मतदाता है. वहीं 6680277 महिला मतदाता है। 2,32,815 मतदाता 18 से 19 साल के आयुवर्ग के हैं। दिल्ली में 132 ऐसे वोटर्स हैं जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है और सबसे बुजुर्ग वोटर की उम्र 110 साल है।

दिव्यांग और बुजुर्ग के लिए विशेष सुविधा होगी

उन्होंने बताया कि मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। वहीं कोई मतदाता 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर पहुंचता है तो उसे टोकन दिया जाएगा और वोटिंग करने दी जाएगी। मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू होंगी, वहीं डीटीसी बस भी इसी वक्त शुरू होंगी।

दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए खास पिक ड्रॉप फैसिलिटी चुनाव आयोग की तरफ से मुहैया कराई गई है। ऐसे 700 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्होंने चुनाव आयोग के पास रजिस्ट्रेशन कराया है जिन्हें यह पिक अप फैसिलिटी दी जा रही है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर खासतौर पर रैंप तैयार किए गए हैं। इसके अलावा व्हीलचेयर की सुविधा भी होगी। 100 साल से ज्यादा आयु के वोटरों को खुद चुनाव आयोग उनके घर से मतदान केंद्र लेकर जाएगा और छोड़ने वापस घर जाएगा। 100 के करीब बुजुर्ग मतदाता है को जिनकी आयु 100 से ज्यादा है जिनको पोलिंग बूथ पर लाया ले जाएगा।

सबसे ज्यादा उम्मीदवार नई दिल्ली सीट पर

सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार नई दिल्ली विधानसभा सीट से और सबसे कम चार उम्मीदवार पटेल नगर सीट पर हैं। नई दिल्ली सीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आप उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं। क्षेत्रफल के लिहाज से सबसे छोटा विधानसभा बल्लीमारान और सबसे बड़ा नरेला है। सबसे कम मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र चांदनी चौक और सबसे ज्यादा मतदाताओं वाला मटियाला है।

कर सकेंगे एप्प का इस्तेमाल

पुलिस के मुताबिक, सीएपीएफ की 190 कंपनियों को सुरक्षा कारणों से तैनात किया गया है। इस बार चुनाव में मोबाइल एप्प, क्यूआर कोड, सोशल मीडिया इंटरफेस जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। दिल्ली के 11 जिलों की एक-एक विधानसभा सीट चुनी गयी हैं जिन पर मतदाता मतदान पर्ची बूथ पर नहीं लाने की स्थिति में स्मार्टफोन के जरिए हेल्पलाइन एप्प से क्यूआर कोड प्राप्त कर सकता है। इनमें सुल्तानपुर माजरा, सीलमपुर, बल्लीमारान, बिजवासन, त्रिलोकपुरी, शकूर बस्ती, नई दिल्ली, रोहतास नगर, छतरपुर, राजौरी गार्डन और जंगपुरा हैं। हर विधानसभा में एक मॉडल पुलिंग स्टेशन होगा यानी सभी 70 विधानसभा में मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे। इन सभी पोलिंग स्टेशंस पर पुलिंग कर्मचारी महिलाएं होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad