Advertisement

वेल्‍लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्‍त को होगा मतदान, 9 अगस्‍त को मतगणना

तमिलनाडु के वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में 17वीं लोकसभा के लिये पांच अगस्त को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने...
वेल्‍लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्‍त को होगा मतदान, 9 अगस्‍त को मतगणना

तमिलनाडु के वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में 17वीं लोकसभा के लिये पांच अगस्त को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, वेल्लोर लोकसभा क्षेत्र में पांच अगस्त और ओडिशा की पटकुरा विधानसभा क्षेत्र में 20 जुलाई को मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने कहा कि आदर्श आचार संहिता सभी उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और राज्य सरकार के लिए लागू होगी। यह संबंधित राज्य के जिले के लिए केंद्र सरकार पर भी लागू होगी।

इस सीट पर चुनाव के लिये अधिसूचना 11 जुलाई को जारी की जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि 18 जुलाई तय की गयी है जबकि नामांकन पत्रों की जांच 19 जुलाई होगी। प्रत्याशियों के लिये नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। पांच अगस्त का मतदान के बाद नौ अगस्त को मतगणना होगी। इस सीट पर चुनाव होने के बाद लोकसभा में निर्वाचित सदस्यों की संख्या अपनी अधिकतम संख्या 543 के बराबर हो जायेगी।

भारी मात्रा में जब्त हुई थी धनराशि

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में भारी मात्रा में अवैध धनराशि जब्त होने की वजह से इस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। आयकर विभाग और चुनाव आयोग के अधिकारियों ने डीएमके के कोषाध्यक्ष दुरई मुरुगन के घर पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में कैश बरामद किया था। किंगस्टन इंजिनियरिंग कॉलेज और दुरई मुरुगन बीएड कॉलेज पर भी छापा मारा था। इन दोनों के मालिक कादिर आनंद हैं।

पटकुरा में विधानसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा में हुये विधानसभा चुनाव के दौरान पटकुरा विधानसभा सीट पर बीजद के उम्मीदवार वेद प्रकाश अग्रवाल के 20 अप्रैल को निधन के कारण इस सीट पर 29 अप्रैल को होने वाला मतदान स्थगित कर दिया गया था। आयोग ने इस सीट पर 19 मई को मतदान कराने का फैसला किया लेकिन राज्य में ‘फोनी’ चक्रवात के कारण एक बार फिर मतदान 60 दिन के लिये स्थगित करना पड़ा। अब इस सीट पर 20 जुलाई को मतदान और 24 जुलाई को मतगणना होगी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad