Advertisement

सिर से जुड़ी दो बहनों ने अलग-अलग मतदाता के तौर पर किया वोट

विविधताओं से भरे भारत देश में लोकतंत्र का पर्व कहे जाने वाले लोकसभा चुनाव आधिकारिक रूप से समाप्त हो...
सिर से जुड़ी दो बहनों ने अलग-अलग मतदाता के तौर पर किया वोट

विविधताओं से भरे भारत देश में लोकतंत्र का पर्व कहे जाने वाले लोकसभा चुनाव आधिकारिक रूप से समाप्त हो गए। अब 23 मई को नतीजों का इंतजार है। इसी बीच व्यक्तिगत मताधिकार का एक अनोखा नजारा देखने को मिला। अभी तक एक ही नागरिक के तौर पर वोट कर रहीं सिर से जुड़ी दो बहनों ने इस बार अलग-अलग मतदान किया। चुनाव आयोग ने सबा और फराह की तस्वीरें शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी।

ऑपरेशन करवाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने किया था इनकार

पटना की रहने वाली सबा और फराह जन्म से ही सिर से एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। दोनों का शरीर तो अलग है, लेकिन जन्म से ही सिर से एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। दोनों के ऑपरेशन को लेकर बहुत प्रयास हुआ, लेकिन चिकित्सकों ने इसे जटिलतम ऑपरेशन बताया। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी इन दोनों को अलग करने के लिए कराए जाने वाले ऑपरेशन से मना कर दिया था, क्योंकि ऑपरेशन में दोनों बहनों में से किसी एक की जान जाने की आशंका है।

सलमान खान को बांधी थी राखी

बॉलीवुड सलमान खान ने इन दोनों बहनों की मुंबई बुलाकर मदद की थी। सलमान से मिलकर सबा और फरहा ने उन्हें राखी भी बांधी थी, जिसके बाद से सलमान दोनों को अपनी बहन मानते हैं। सलमान खान को 2002 के हिट ऐंड रन केस में सजा सुनाए जाने के बाद भी दोनों बहनों ने खाना-पीना छोड़ दिया था।

पिछले चुनाव में दोनों ने दिया था एक वोट

सबा-फराह के ऑपरेशन के लिए सुप्रीम कोर्ट ने इनकार के बाद बिहार सरकार से हर महीने इनके परिवार को पांच हजार रुपये भी देने का निर्देश भी दिया था। पिछले चुनाव में उन्हें केवल एक वोट देने की अनुमति दी गई थी, क्योंकि चुनाव आयोग की नजर में वे शारीरिक रूप से तो दो हैं, लेकिन मानसिक रूप से एक। हालांकि इस बार पटना के डीएम और जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने दोनों बहनों के अलग-अलग मतदान करने की जानकारी दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad