Advertisement

मेघालय में कोनराड संगमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में शाह-राजनाथ हुए शामिल

मेघालय में चले सियासी उठापटक के बाद नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड संगमा ने मंगलवार को...
मेघालय में कोनराड संगमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में शाह-राजनाथ हुए शामिल

मेघालय में चले सियासी उठापटक के बाद नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड संगमा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में अमित शाह और राजनाथ सिंह प्रमुख रूप से शामिल हुए।

कोनराड समेत अन्य मंत्रियों को राज्यपाल गंगा प्रसाद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बता दें कि मेघालय की इस गठबंधन सरकार में भाजपा, एनपीपी, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) शामिल हैं।

 सीएम पद की शपथ लेने के बाद कोनराड ने कहा,  “हम हमारे सुशासन के एजेंडे पर साफ हैं, कई क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए इसे देखा जाना चाहिए। असली चुनौती और काम आज शुरू होता है हम अपने राज्य को आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे।”

समारोह में शामिल हुए केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कोनराड को बधाई देते हुए कहा कि यह एक धारणा थी कि पूर्वोत्तर में केवल कांग्रेस पार्टी ही जीवित रह सकती है, लेकिन अब भाजपा ने जीत हासिल कर ली है, इस धारणा को बदल जाएगा।


बता दें कि मेघालय में सरकार बनाने को लेकर हाई वोल्टेज सियासी ड्रामा देखने को मिला। 21 सीटें जीतने वाली कांग्रेस सरकार बनाने में नाकाम रही। जबकि 2 सीटों के साथ भाजपा सरकार में शामिल है।

कौन है कोनराड?

27 जनवरी, 1978 को जन्मे कोनराड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री (1988-91) और लोकसभा स्पीकर (1996-98) रहे पीए संगमा के बेटे हैं। कोनराड सेल्सेसा से विधायक और नेता विपक्ष रह चुके हैं। उनकी बहन आगाथा संगमा कांग्रेस के यूपीए गठबंधन में कैबिनेट मंत्री रह चुकीं हैं। वहीं कोनराड के भाई जेम्स संगमा भी पिछली सरकार में नेता विपक्ष रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad