Advertisement

11 फीसदी बढ़े कांग्रेस के वोट, आप से दूर हुआ हर दूसरा मतदाता

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को हुए नुकसान का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विधानसभा चुनाव के मुकाबले उसका वोट प्रतिशत घटकर करीब आधा रह गया है।
11 फीसदी बढ़े कांग्रेस के वोट, आप से दूर हुआ हर दूसरा मतदाता

दिल्ली नगर निगम चुनाव में तीसरे स्थान पर रहने वाली कांग्रेस को साल 2015 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 11 प्रतिशत ज्यादा वोट मिले हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) का वोट प्रतिशत विधानसभा चुनाव के मुकाबले आधा रह गया है। नगर निगम चुनाव में 270 सीटों में से 181 सीटेें जीतने वाली भाजपा का वोट प्रतिशत करीब 5 फीसदी बढ़ा है।

साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 32.2 फीसदी वोट मिले थे। इन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 9.7 प्रतिशत मत मिले थे, जबकि एमसीडी चुनाव में यह वोट प्रतिशत बढ़कर 21.28 हो गया है। आम आदमी पार्टी को एमसीडी चुुुुनाव में करीब 26 फीसदी वोट मिले हैं, जो विधानसभा चुनाव में मिले 54.3 प्रतिशत वोटाेें के मुकाबले आधे भी नहीं हैं।

भाजपा ने तीनों नगर निगमों में स्पष्ट बहुमत हासिल कर शानदार जीत हासिल की है। आप के लिए चिंंता की बात यह है कि दिल्ली की जिस जनता ने दो साल पहले पार्टी के 67 विधायक जीताकर विधानसभा पहुंचाए थे, उसी दिल्ली में आप के 67 पार्षद भी नहीं जीत पाए। एमसीडी की 270 में से आप को सिर्फ 48 सीटों पर जीत मिली है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement