Advertisement

ममता ने 41% महिलाओं को दिया लोकसभा टिकट, 2019 चुनाव के लिए जारी की लिस्ट

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित होने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों में टिकट बांटने को लेकर...
ममता ने 41% महिलाओं को दिया लोकसभा टिकट, 2019 चुनाव के लिए जारी की लिस्ट

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित होने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों में टिकट बांटने को लेकर उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इसी के साथ मंगलवार को ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने  आम चुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने बताया कि आसनसोल से मुनमुन सेन और बीरभूम से सताब्दी रॉय को टिकट दिया गया है। आसनसोल से भाजपा नेता बाबुल सुप्रीयो मौजूदा सांसद हैं।

41% महिलाओं को टिकट

कोलकाता में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ममता बनर्जी ने बताया कि उनकी पार्टी ने 41% महिलाओं को टिकट दिया है। 10 मौजूदा सांसद चुनाव नहीं लड़ेंगे। वे पार्टी के लिए काम करेंगे। ममता बनर्जी ने राज्य में लोकसभा की सभी 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 10 मौजूदा सांसदों का नाम काट दिया। उन्होंने भाजपा और मोदी सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि उनके पास ऐसी सूचनाएं हैं कि 'वीवीआईपी' मतदाताओं को घूस देने के लिए हेलिकॉप्टरों और चार्टर्ड विमानों के जरिए धन पहुंचा रहे हैं। सूची जारी करते हुए बनर्जी ने राफेल सौदे, कृषि संकट और रोजगार के घटते अवसरों सहित विभिन्न मुद्दों पर केंद्र पर हमला किया।

मुनमुन सेन आसनसोल से लड़ेंगी चुनाव

ममता बनर्जी ने बताया कि पूर्व अभिनेत्री और बांकुरा से सांसद मुनमुन सेन इस बार आसनसोल से चुनाव लड़ेंगी। आसनसोल से भाजपा नेता बाबुल सुप्रीयो मौजूदा सांसद हैं। पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी बैरकपुर से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। रायगंज से कन्हैयालाल अग्रवाल टीएमसी के उम्मीदवार होंगे। मालदा उत्तर से कांग्रेस की पूर्व सांसद मौसम नूर चुनाव लड़ेंगी जबकि महुआ मित्रा कृष्णनगर और ममता बाला ठाकुर बनगांव से चुनाव मैदान में होंगी।

इसके अलावा अलीपुरद्वार से दशरथ तिर्की, बालुरघाट से अर्पिता घोषाल, रानाघाट से रूपाली बिश्वास चुनाव मैदान में होंगे जबकि बांग्ला फिल्मों की स्टार नुसरत और मीमी चक्रवर्ती भी टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी।

ममता ने चुनाव प्रक्रिया पर उठाए सवाल

ममता बनर्जी ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया जानबूझकर लंबी खींची जा रही है। ऐसा इसलिए ताकि भाजपा बंगाल को परेशान करने की अपनी योजना के तहत एक और हमला (स्ट्राइक) करा सके। उन्होंने कहा- मैं नहीं कह सकती कि किस तरह का हमला।  तृणमूल कांग्रेस प्रमुख के इस बयान को भारत की ओर से की जा सकने वाली संभावित सैन्य कार्रवाई की तरफ इशारा माना जा रहा है।

पश्चिम बंगाल के अलावा इन जगहों पर भी चुनाव लड़ेगी टीएमसी

साथ ही, ममता बनर्जी ने यह भी बताया कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल के अलावा ओडिशा, असम, झारखंड, बिहार और अंडमान में भी कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बता दें कि कोलकाता में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के आवास पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर बैठक हुई। जिसके बाद की उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया।

ममता ने रैली में भाजपा पर सरकार पर बोला था हमला

पिछले दिनों में ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और भाजपा पर तीखा हमला किया। उन्होंने कोलकाता में विपक्ष की बड़ी रैली भी की थी जिसमें केंद्र सरकार को पूरी तरह नाकाम करार देते हुए पीएम मोदी पर तीखे वार किए गए थे।

मोदी सरकार पर युद्ध उन्माद फैलाने का आरोप लगा चुकीं ममता

14 फरवरी को पुलवामा हुए फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट हवाई हमला किया था। इस पर ममता ने मोदी सरकार पर ‘युद्ध उन्माद’ फैलाने का आरोप लगाया था। ममता ने यह भी कहा था कि जवानों की जिंदगी चुनावी राजनीति से ज्यादा कीमती है, लेकिन देश को यह जानने का हक है कि एयर स्ट्राइक के बाद बालाकोट में हुआ क्या।

बंगाल में सातों चरण में होगा मतदान

आने वाले लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में सभी सातों चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल जबकि सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा।

यहां देखें पूरी लिस्ट-

 


 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad