Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव: 17 सीटों पर वोटिंग जारी, 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान

झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान गुरुवार सुबह से मतदान जारी है। तीसरे चरण में 17...
झारखंड विधानसभा चुनाव: 17 सीटों पर वोटिंग जारी, 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान

झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान गुरुवार सुबह से मतदान जारी है। तीसरे चरण में 17 सीटों पर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इनमें रांची, कांके, हटिया, रामगढ़ और बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक, जबकि शेष इलाकों में शाम तीन बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। बता दें कि इससे पहले प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 64.39 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।  भाजपा से अलग होकर मैदान में उतरी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के लिए तीसरा चरण काफी अहम है। आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो से लेकर पार्टी के अन्य कद्दावर नेताओं का सियासी सफर इसी चरण में तय होना है।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में मतदान को लेकर जनता से एक अपील भी की है। उन्होंने कहा कि आज झारखंड में तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है वहां की जनता से मेरा आग्रह है कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान में भागीदारी करे। उन्होंने कहा कि मैं युवाओं से विशेष रूप से मतदान करने का आग्रह करता हूं।

56,18,267 मतदाता करेंगे 309 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि इन 17 सीटों के लिए कुल 7016 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन मतदाताओं में 29,37976 पुरुष और 26,80205 महिलाएं शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार हैं।

40 हजार मतदानकर्मी, सुरक्षा व्यवस्था चुस्त

उन्होंने बताया कि 40 हजार के लगभग मतदानकर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये हैं, जिनमें से 96 दूरस्थ और नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से पहुंचाया गया है। सुरक्षा कारणों से दस मतदान केन्द्रों का स्थान बदला गया है।

इन दिग्गजों के भाग्य फैसला

बाबूलाल मरांडी, सीपी सिंह, नीरा यादव, सुदेश महतो, राजेंद्र सिंह, मनोज यादव, जयप्रकाश भाई पटेल

इन सीटों पर मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 सीटों पर वोटिंग होगी। इन सीटों में कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, राजधनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके शामिल है।

5 चरणों में हो रहा है चुनाव

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में वोट डाले जाने है। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 07 दिसंबर को हो चुका है। तीसरे चरण की वोटिंग आज यानी 12 दिसंबर को है। चौथे चरण की 16 दिसंबर और पांचवें चरण की वोटिंग 20 दिसंबर को होगी। वहीं, नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad