Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव में बिहार की चार क्षेत्रीय पार्टियां ठोक रही हैं ताल, इनमें दो एनडीए के घटक दल भी

उत्तर प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बिहार की भरमार होगी। बिहार के कम से कम चार...
यूपी विधानसभा चुनाव में बिहार की चार क्षेत्रीय पार्टियां ठोक रही हैं ताल, इनमें दो एनडीए के घटक दल भी

उत्तर प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बिहार की भरमार होगी। बिहार के कम से कम चार क्षेत्रीय दलों ने औपचारिक रूप से घोषणा की है कि वे उत्तर प्रदेश में अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे या गठबंधन करेंगे। इन चार क्षेत्रीय दलों में से दो बिहार में एनडीए का हिस्सा हैं।

वहीं जनता दल (यू) यूपी चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है और उसके नेताओं का दावा है कि वे सीट बंटवारे के लिए भाजपा के साथ बातचीत कर रहे हैं। इस बीच, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जद (यू) के साथ संभावित सीट बंटवारे पर एक शब्द भी नहीं कहा है।

भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, "हमारे पास हमारे सहयोगी हैं - अपना दल और निषाद पार्टी - जिनके साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हमें फिलहाल किसी अन्य गठबंधन के बारे में जानकारी नहीं है।"

बिहार के मंत्री मुकेश साहनी, जो विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख हैं, उत्तर प्रदेश की 165 निषाद बहुल सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। वीआईपी बीजेपी के साथ बातचीत नहीं कर रही है, जो पहले से ही अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी निषाद पार्टी के साथ गठबंधन कर चुकी है। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) यूपी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है।

पार्टी नेताओं का कहना है कि वे अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे और ज्यादा से ज्यादा संख्या में उम्मीदवार उतारने की कोशिश करेंगे। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर भी यूपी की राजनीति में दाखिल हो रही है। मांझी ने कहा है कि अगर किसी गठबंधन में पर्याप्त सीटें नहीं दी जाती हैं तो वह अकेले जाना पसंद करेंगे।

बिहार की इन पार्टियों में अधिकांश के पास राज्य में संगठनात्मक आधार नहीं है। ये जीतेंगी या नहीं, लेकिन ये प्रमुख दलों के वोटों में जरूर सेंध लगा सकती हैं, खासकर यूपी बिहार की सीमा से लगते इलाकों में। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad