Advertisement

पश्चिम बंगाल में किस चरण में कितनी सीटों पर कब होगा चुनाव, जानें पूरी डिटेल

चुनाव आयोग  ने शुक्रवार को पांच राज्यों - पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुदुच्चेरी में विधानसभा...
पश्चिम बंगाल में किस चरण में कितनी सीटों पर कब होगा चुनाव, जानें पूरी डिटेल

चुनाव आयोग  ने शुक्रवार को पांच राज्यों - पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुदुच्चेरी में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। कोरोना काल में समस्याओं के बीच काम करते आयोग ने पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में तथा असम में तीन चरणों में मतदान करवाने का फैसला किया है। बाकी तीनों राज्यों में मतदान की प्रक्रिया एक ही चरण में पूरी हो जाएगी। सभी राज्यों में चुनाव परिणाम एक साथ 2 मई को घोषित किए जाएंगे। बंगाल में किस चरण में कितनी सीटों के लिए मतदान होगा, जाने पूरा ब्यौरा

चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए 27 मार्च को वोटिंग होगी। फिर एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे। पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों तथा आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा।

चुनाव आयोग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे। कोरोना को देखते हुए सभी राज्यों में मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ाया गया है। कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें है. पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी। दूसरे नंबर पर कांग्रेस थी, जो सिर्फ 44 सीट जीतने में कामयाब रही थी। 2016 के चुनाव में बीजेपी सिर्फ तीन सीट जीत सकी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad