Advertisement

हरियाणा में इस गांव के लोगों ने किया था मतदान का बहिष्कार, अधिकारी के आश्वासन पर माने

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों पर आज छठें चरण में मतदान प्रक्रिया पूरी हुई। यहां की 1 करोड़ 80 लाख की जनता में...
हरियाणा में इस गांव के लोगों ने किया था मतदान का बहिष्कार, अधिकारी के आश्वासन पर माने

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों पर आज छठें चरण में मतदान प्रक्रिया पूरी हुई। यहां की 1 करोड़ 80 लाख की जनता में करीब एक करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग करते हुए 223 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम के बक्से में बंद किया। जो 23 मई को मतगणना के बाद जनता के सामने होगा और एक नई सरकार का ऐलान होगा। नियमानुसार, सुबह के सात बजे से शुरू होने वाला मतदान कई जिलों के मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में खराबी आने के कारण देरी से शुरू हुए। हालांकि इस बार पड़े वोटों की प्रतिशतता पिछले चुनाव से लगभग आठ फीसद कम रही।

एक गांव ने किया बहिष्कार, बाद में माने

इसी बीच एक गांव के लोगों ने काफी देरी से मतदान शुरू किया क्योंकि उन्होंने मतदान का बहिष्कार किया था। 3 बजे तक सिरसा के गांव कुत्ताबढ़ के लोगों को मतदान करने के लिए मनाया गया। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभजोत सिंह के आश्वासन पर गांव कुत्ताबढ़ में मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी सुनीता दुग्गल ने भी गांव वालों के बीच पहुंचकर मतदान करने की अपील की। ग्रामीणों ने  घग्घर नदी पर पर पुल बनाने व कलेक्टर रेट बढ़ाने की मांग को लेकर मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया था। गांव में कुल 4100 वोटर हैं।

कम रहा मतदान का आंकड़ा

इस बार प्रदेश की जनता ने मतदान करने में कोई खास रूचि नहीं दिखाई, जहां पिछली बार 2014 के चुनावों में हरियाणा में 66 प्रतिशत के करीब मतदान हुए, वहीं इस बार 65 प्रतिशत का आंकड़ा नहीं पार हो सका। इस बार सबसे अधिक मतदान कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट पर 67.51 प्रतिशत मतदान हुए, वहीं सबसे कम मतदान गुरूग्राम लोकसभा सीट 58.63 प्रतिशत मतदान हुआ।

सुबह हुई ज्यादा वोटिंग

यहां कुछ बूथों पर ईवीएम मशीनों में खराबी आई है, वहीं कुछ बूथों पर मतदान देरी से शुरू हुआ। हालांकि मतदान करने के लिए लोगों में सुबह-सुबह काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। गर्मी के मौसम के चलते लोगों ने गर्मी से बचने के लिए लोगों में सुबह-सुबह मतदान करने में रूचि देखने को मिली। हरियाणा में 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा मतदाता 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

वहीं, नरवाना में केन्द्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह व हिसार प्रत्याशी ब्रिजेन्द्र ने अपनी पत्नी जसप्रीत कौर के साथ डूमरखां गांव में मतदान किया। यहां बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि  वे पहले अपनी पत्नी के लिए मतदान करते थे, आज बेटे के लिए वोट डाला है। वहीं उन्होंने दावा किया कि हरियाणा में  भाजपा 10 की 10 सीटों पर जीत हासिल करेगी।

शाम 7 बजे तक मतदान प्रतिशत

अंबाला-  62.82 फीसदी

भिवानी-महेन्द्रगढ़- 66.28 फीसदी

कुरूक्षेत्र- 67.51

रोहतक-  65.20

सोनीपत- 65.03

सिरसा-  67.24

करनाल- 56.27

फरीदाबाद- 58.68

गुरूग्राम- 58.63

हरियाणा (कुल)- 63.15

कई जगह विरोध प्रदर्शन

2 बजे तक प्रदेश में 39.93 प्रतिशत वोटिंग हुई। इस दरम्यान नूंह जिले में लापरवाही प्रेजाईडिंग अधिकारी को महंगी पड़ी। दरअसल, नूंह जिले के रेवासन गांव के बूथ नंबर 32 के प्रेजाइडिंग ऑफिसर मोहमद शाहिद को बूथ में भीड़भाड़ की वजह से लापरवाही बरतने के आरोप में हटा दिया गया। वहीं जींद के खटकड़  गांव में  ग्रामीणों ने जींद से संगरूर लुधियाना नेशनल हाइवे 71 को जाम कर दिया। ग्रामीणों ने पुल के नीचे रास्ता देने की मांग की है।

हिंसक झड़प की भी खबरें

वहीं सोनीपत के गांव सलीम सर माजरा गांव में मतदान के दौरान कुछ राजनीतिक कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस दौरान दोनों ओर से पत्थर बाजी हुई। जिसमें चार लोग घायल हुए हैं। घायलों में युवक कुलदीप, जसमेर, सुरेन्द्र, संदीप को सोनीपत के सिविल अस्पताल में लाया गया। वहीं इनेलो कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगाए। कुलदीप नाम के कार्यकर्ता ने पुलिसकर्मियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उससे सोने की चैन व 50 हज़ार रुपये भी छीने गए है।

इस गांव में पड़े सिर्फ 9 वोट

उधर, हिसार के बालावास गांव में दोपहर दो बजे तक केवल 9 वोट पड़े। दरअसल, यहां पूरा गांव चुनाव का बहिष्कार कर रहा है। पंचायती जमीन के विवाद को लेकर ग्रामीणों का कहना है कि गांव में विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। गांव में भारी पुलिस बल तैनात है। लोगों का कहना यदि जल्द ही उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो विधानसभा चुनाव का भी बहिष्कार करेंगे। बता दें कि गांव बालावास में करीब 15 सो वोटर हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement