Advertisement

गुजरात चुनाव: राज्यसभा की 2 सीटों पर वोटिंग शुरू, बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर

गुजरात में शुक्रवार को राज्यसभा की दो 2 सीटों के लिए उपचुनाव है। देश में बजट की चर्चा के बीच गांधीनगर...
गुजरात चुनाव: राज्यसभा की 2 सीटों पर वोटिंग शुरू, बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर

गुजरात में शुक्रवार को राज्यसभा की दो 2 सीटों के लिए उपचुनाव है। देश में बजट की चर्चा के बीच गांधीनगर में आज वोट डाले जा रहे हैं। गुजरात कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी कर मौजूद रहने को कहा है। गुजरात कांग्रेस के सभी 65 विधायक पिछले 24 घंटे से ज्यादा समय से एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे, जो बाद में गांधीनगर पहुंचे। गुजरात राज्यसभा की 2 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। वोटिंग शाम 4 बजे तक चलेगी और वोटों की गिनती शाम 5 बजे से ही होगी।

दो रात और 1 दिन रिसॉर्ट में बिताने के बाद गुजरात कांग्रेस के विधायक राजसभा की वोटिंग के लिए गांधीनगर बस से 10:30 बजे पहुंच गए। इससे पहले गुरुवार शाम को चुनाव के प्रबंधन के लिए 5 विधायक रात को गांधीनगर पहुंच गए थे।

कांग्रेस के 76 में से कुल 71 विधायक बचे हैं जिनमें से 65 रिजॉर्ट में आए थे। कांग्रेस को डर था कि बीजेपी इनके विधायकों से क्रॉस वोटिंग करा सकती है। लिहाजा यह सभी को राजस्थान गुजरात की सीमा पर एक रिसॉर्ट में लेकर आ गए थे।

गुजरात में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 71 विधायक हैं

गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य होते हैं लेकिन इस उपचुनाव में 175 एमएलए ही वोट करेंगे। गुजरात में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 71 विधायक हैं। एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 50% वोट यानी कि 88 विधायकों का मत चाहिए।

कांग्रेस-भाजपा के बीच टक्कर

बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात में राज्यसभा उपचुनाव की नौबत आई है। बीजेपी ने यहां से विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर को अपना कैंडिडेट बनाया है जबकि कांग्रेस की ओर से चंद्रिका चुड़ासमा और गौरव पांड्या उम्मीदवार हैं।

इसलिए दिलचस्प हो गया है ये राज्यसभा उपचुनाव

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव तब दिलचस्प हो गया जब इन दो सीटों के उपचुनाव के लिए अलग अलग अधिसूचना जारी की गई। दो सीटों के लिए हो रहे इस उपचुनाव में अलग अलग बैलेट पत्र का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर संख्याबल के लिहाज से देखें तो बीजेपी इन दोनों सीटों को जीतती हुई नजर आती है, क्योंकि कांग्रेस के सभी विधायक पहली प्राथमिकता के अपने वोटों का इस्तेमाल दो बार करेंगे, हालांकि अंतिम नतीजे मतगणना के बाद ही स्पष्ट हो पाएंगे।

 

गुजरात में इस वक्त कांग्रेस को अपने विधायकों के बगावत का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर पार्टी नेतृत्व से बगावत के मूड में हैं और उन्होंने पार्टी के दूसरे विधायकों के साथ रिजॉर्ट में जाने से इनकार कर दिया. कांग्रेस नेता अर्जुन मोढ़वाडिया ने कहा है कि दूसरी पार्टियों के विधायकों को तोड़ने में मास्टर है और वो एक बार फिर से वही ट्रिक अपना रही है.

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad