Advertisement

सपा ने लगाया ज्यादातर मुस्लिम क्षेत्रों के ईवीएम खराब होने का आरोप

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग जारी है। इनमें कानपुर, उन्नाव और कन्नौज...
सपा ने लगाया ज्यादातर मुस्लिम क्षेत्रों के ईवीएम खराब होने का आरोप

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग जारी है। इनमें कानपुर, उन्नाव और कन्नौज सीट भी शामिल हैं। यूपी में मतदान के पहले घंटे में ईवीएम में गड़बड़ी या काम ना करने की खबरें सामनें आईं। सपा ने ज्यादातर मुसलिम क्षेत्रों में ईवीएम खराब होने की शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त से की है। इसके अलावा सपा ने डीजीपी से लेकर कन्नौज के एसएसपी और थाना प्रभारियों की भी शिकायत की है।

सपा ने आरोप लगाया है कि डीजीपी के इशारे पर सत्ता का दुरुपयोग किया जा रहा है। सपा ने डीजीपी को हटाने के साथ ही शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिला सपा का एक प्रतिनिधिमंडल

चौथे चरण के चुनाव में प्रदेश के 18 जिलों के 13 लोकसभा क्षेत्रों में जगह-जगह ईवीएम खराब होने की शिकायतों पर सपा का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिला। मुख्य निर्वाचन आयुक्त को सौंपे ज्ञापन में सपा ने कहा है कि कन्नौज लोकसभा क्षेत्र के दर्जनों मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिल रही है। हजारों मतदाता घंटों से लाइनों में खड़े हैं। मतदान रुका हुआ है। यह कैसी विडम्बना है कि ज्यादातर मुसलिम क्षेत्रों के बूथ पर ही ईवीएम खराब बताए जा रहे हैं। कन्नौज लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र रसूलाबाद में करीब 23 से 30 ईवीएम खराब होने की जानकारी हुई है। विधानसभा क्षेत्र छिबरामऊ के तहत कोतवाली गुरुसहायगंज के प्रभारी निरीक्षक द्वारा आज भी मतदाताओं को डराने का कार्य किया गया और लाठीचार्ज करने की भी सूचना मिल रही है।

'डीजीपी को तत्काल हटाया जाए'

पत्र में आरोप लगाया गया है कि खेद है कि डीजीपी ओपी सिंह के ईशारे पर एसएसपी अमरेंद्र प्रताप सिंह और एसओ कोतवाली कन्नौज विनोद कुमार मिश्र भी निष्पक्ष चुनाव के दायित्व का निर्वहन करने के बजाय सत्ता दल के पक्ष में सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। डीजीपी को तत्काल हटाया जाए।

 'मतदान में व्यवधान किया जा रहा है'

पत्र में कहा गया है कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सपा कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न की जानकारी कानपुर रेंज के आईजी को कल ही दे दी थी। विधानसभा छिबरामऊ के बूथ संख्या 482 और 483 सरस्वती विद्या मंदिर पर साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट पर कमल का फूल निकला, जिसकी जानकारी मतदाता मुख्तार अहमद, गुड्डन खां और अफरोज बेगम ने दी। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि साजिशन प्रशासन द्वारा ऐसा कराया जा रहा है। सपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को रेड जारी कर मतदान में व्यवधान किया जा रहा है।

पत्र में ये भी कहा गया कि इसके पूर्व भी सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग के मामले आपके संज्ञान में दिए थे। यही स्थिति पूरे राज्य में है। अब तक चार चरणों के मतदान में ईवीएम मशीनों की खराबी की शिकायतें आ रही हैं। सपा ने अनुरोध किया है कि तत्काल इस प्रकार की निरंतर हो रही शिकायतों पर शीघ्र कार्रवाई और सही मशीन के प्रयोग की व्यवस्था के लिए निर्देश दें। 

सपा ने ट्वीट कर दी थी ईवीएम में गड़बड़ी की जानकारी 

 

इससे पहले ईवीएम में गड़बड़ी की खबरों को लेकर सपा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक के बाद एक ट्वीट करते हुए उन बूथों की जानकारी दी है जहां ईवीएम में खराबी आई। साथ ही सपा ने अपने ट्वीट्स को चुनाव आयोग को भी टैग किया है।

जानकारी के अनुसार, कानपुर और आसपास की 8 सीटों पर सुबह 7:00 बजे मतदान शुरू हो गया था लेकिन कानपुर उन्नाव और कन्नौज क्षेत्रों में ईवीएम की खराबी की सूचनाएं मिलने लगीं। वहीं कन्नौज की ठठिया में लंबी लाइन लगी हुई थी और मतदान रुका हुआ थी। इसके अलावा फर्रुखाबाद कम्पिल के केएसआर इण्टर कॉलेज के 5 बूथों में सिर्फ एक बूथ की ईवीएम काम कर रही ती वहीं बचे 4 बूथों की मशीन खराब थी।

सपा ने ईवीएम में खराबी की दी जानकारी

समाजवादी पार्टी के ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया है कि कन्नौज लोकसभा सीट के छिबरामऊ, बिधूना और सदर समेत कई अन्य विधानसभाओं में ईवीएम काम नहीं कर रहा है। बता दें कि कन्नौज से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं।

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर लिखा है कि बिधूना में बूथ संख्या 63, छिबरामऊ में बूथ संख्या 58, 86, 87, 88, 396 समेत कई अन्य जगहों पर या तो ईवीएम में खराबी है या अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है।

इससे पहले भी ईवीएम को लेकर सवाल

अखिलेश यादव इससे पहले कई बार ईवीएम को लेकर सवाल खड़े कर चुके हैं। अखिलेश ने पहले कहा था कि देशभर में ईवीएम को लेकर शिकायतें आ रही हैं, या तो वोट नहीं डल रहे हैं या फिर सारे वोट बीजेपी को ही जा रहे हैं। शुरुआती तीन चरणों में भी कई जगह ईवीएम को लेकर शिकायतें सामने आई थीं।

कन्नौज सीट पर कांटे की टक्कर

कन्नौज लोकसभा सीट पर इस बार लड़ाई कांटे की है, डिंपल यादव का मुकाबला बीजेपी के सुब्रत पाठक से है। डिंपल पिछली बार भी मात्र 20 हजार वोटों से ही चुनाव जीती थीं, लेकिन इस बार गठबंधन होने के कारण चुनाव दिलचस्प हो गया है।

जानें कन्नौज लोकसभा सीट के बारे में

कन्नौज संसदीय सीट के तीन जिलों की पांच विधानसभा सीटों से बनी है। इनमें कन्नौज जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र कन्नौज, तिरवा और छिबरामऊ शामिल हैं। इसके अलावा कानपुर देहात की रसूलाबाद और औरेया जिले की बिधूना विधानसभा सीट कन्नौज लोकसभा सीट का हिस्सा है। 2017 के विधानसभा चुनाव में इन पांच में से चार सीट पर बीजेपी और महज एक पर सपा जीती थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad