Advertisement

दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही इन जगहों पर ईवीएम-वीवीपीएटी में आई तकनीकी खराबी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को जारी है। इस दौरान 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे...
दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही इन जगहों पर ईवीएम-वीवीपीएटी में आई तकनीकी खराबी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को जारी है। इस दौरान 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शुरू होते ही देशभर के अलग-अलग हिस्सों से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के खराब होने की घटनाएं सामने आईं। ईवीएम और वीवीपीएटी में आई तकनीकी खराबी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

वोट डालने के लिए सुबह से ही मतदाताओं में जोश देखने को मिल रहा है लेकिन, इन सबके बीच कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी ने उनके उत्साह पर थोड़ा खलल डाला है। तो वहीं कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी होने के चलते कई बूथ पर वोटिंग देर से शुरु हुई है। देशभर के जिन जगहों पर ईवीएम मशीनों के खराब होने की खबर आई है उसमें असम, ओडिशा, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश शामिल है।

असम

असम में सिलचर के इस मतदान केंद्र पर तैनात सेक्टर ऑफिसर (एसओ) सज्जाद खान ने बताया, 'वीवीपीएटी में एक छोटी तकनीकी खराबी आई जिसे बाद में ठीक कर लिया गया। मतदाता अब अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं।'

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मथुरा में कुछ ईवीएम के काम न करने की शिकायतें आई। यहां भी ईवीएम में आई खराबी से वोटर्स नाराज हुए। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कुछ वोटर्स बिना वोट डाले वापस चले गए। मथुरा के बाजना के मतदान स्थल 5 की ईवीएम में गड़बड़ी होने से मतदान देरी से शुरू हुआ। यहां पर सुबह से ही वोटरों की लंबी लाइन देखने को मिली।

वहीं नंदगांव के बूथ संख्या 214, 215, 216 पर आधा घंटा देरी से मतदान शुरू। 214 पर एजेंट न पहुंचने के चलते मतदान प्रारंभ होने में देरी हुई। 215 व 216 पर भी ईवीएम की खराबी के चलते हुई देरी। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने यहां पर ईवीएम बदलवाई।

अलीगढ़

अलीगढ़ के दादों के निनामाई गांव में ईवीएम में खराबी होने के चलते मतदान रोकने की खबर आई जबकि, हाथरस के विकास खंड के गांव बघना में ईवीएम फेल होने की खबर है। तो वहीं, मथुरा के बाजना के गांव खानपुर में 1 घंटा की देरी से चालू हुआ मतदान पहला वोट पड़ा।  

उधर, नंदगांव में बूथ 215 पर पौन घण्टे इंतजार के बाद वोटिंग शुरू न होने पर दंपति बिना वोट किए वापस अपने घर लौट आए। जबकि, अनूपशहर विधानसभा के गन्दा में बूथ नंबर 36 की ईवीएम में भी खराबी की खबर है।

फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी के मोहल्ला नयाबांस स्थित बूथ संख्या 54 में ईवीएम खराब होने से मतदान रोकने की खबर सामने आई। वहीं इरादतनगर के गांव शेरपुर में ईवीएम खराब होने के कारण मतदान सुबह आठ बजे तक शुरू नहीं हो सका था।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के राईगंज संसदीय सीट पर ईवीएम सुचारू ढंग से काम नहीं करने के चलते उत्तर दिनाजपुर के बूथ नंबर 29/134 हिन्दी एफपी स्कूल ऑफ उत्तर दिनाजपुर में वोटिंग करीब आठ बजे तक शुरू नहीं हो पाई थी।

 

ओडिशा

ओडिशा के कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी की बातें सामने आई हैं। ओडिशा में बोलांगिर संसदीय क्षेत्र के बूथ नंबर 261 और 263 पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मे गड़बड़ी के चलते मतदान रोकना पड़ा था। हालांकि, बाद में दोबारा चालू हो गया। 

महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र के बीड़ जिले की पांच जगहों पर ईवीएम और वीवीपीएटी में तकनीकी खराबी आई। बीड़ के जिलाधिकारी आस्तिक कुमार पांडे ने कहा कि खराब मशीनों को तुरंत बदल दिया गया और सभी स्थानों पर बिना बाधा के वोटिंग जारी है।

दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की दो, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, मणिपुर की एक, ओडिशा की पांच, तमिलनाडु की 38, उत्तर प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की तीन और पुड्डुचेरी की एक सीट पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा तमिलनाडु की विधानसभा की 18 सीटों पर उपचुनाव भी हो रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक 11 अप्रैल को पहले चरण में 69.43 प्रतिशत मतदान हुआ।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad