Advertisement

चुनाव आयोग ने कहा- पूरे रमजान नहीं टाल सकते चुनाव, जुमे का रखा ध्यान

रमजान के दौरान मतदान पर जारी घमासान को लेकर चुनाव आयोग का बयान आया है। आयोग ने कहा है कि रमजान पूरे...
चुनाव आयोग ने कहा- पूरे रमजान नहीं टाल सकते चुनाव, जुमे का रखा ध्यान

रमजान के दौरान मतदान पर जारी घमासान को लेकर चुनाव आयोग का बयान आया है। आयोग ने कहा है कि रमजान पूरे महीने चलता है, ऐसे में चुनाव नहीं टाले जा सकते थे। हालांकि, तारीख तय करते वक्त मुख्य पर्व और जुमे का ध्यान रखा गया है।

क्या है विवाद

2019 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने ‌के बाद रमजान के दौरान वोटिंग पर भी राजनीतिक बयानबाजी होने लगी। तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने रमजान के दौरान वोटिंग को सत्तारूढ़ भाजपा की साजिश करार दिया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, टीएमसी नेता और कोलकाता म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के मेयर फरहाद हकीम ने कहा कि चुनाव आयोग ने रमजान के वक्त चुनाव की तारीखें रखी हैं, ताकि अल्पसंख्यक वर्ग वोट न डाल सके। उन्होंने कहा कि रमजान में चुनाव होने की वजह से लोगों को वोट डालने में दिक्कत होगी। पश्चिम बंगाल में 31 फीसदी मुसलमान मतदाता है। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव होंगे। इसी बीच 5 मई से 4 जून  के बीच रमजान पड़ रहे हैं। फरहाद हकीम ने ये भी आरोप लगाया कि बीजेपी नहीं चाहती कि अल्पसंख्यक अपना वोट करें।

मोदी सरकार ने चुनाव आयोग को किया गुमराह

हकीम ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में चुनाव आयोग को "गुमराह" किया है। उन्होंने कहा कि "केंद्र सरकार ने जानबूझकर चुनाव आयोग को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में गलत जानकारी दी है।" हकीम ने कहा, "हम सात चरण के चुनाव से डरते नहीं हैं। बंगाल के लोग टीएमसी और ममता बनर्जी के साथ हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की लंबी मतदान प्रक्रिया, रमजान का महीना और अप्रैल और मई में गर्मी के कारण लोगों पर बहुत दबाव डालेगी।

हकीम ने कहा कि टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विभिन्न राज्यों में चुनाव प्रचार करेंगी। उन्होंने कहा, "हम चुनाव में नरेंद्र मोदी सरकार को हराएंगे और केंद्र में देश की नई सरकार बनाएंगे।"  

आप विधायक ने कहा- बीजेपी को होगा फायदा

दिल्ली में आम आदमी पार्टी से ओखला विधानसभा सीट से विधायक अमानतुल्लाह खान ने भी रमजान के दौरान वोटिंग पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने इसका सीधा फायदा बीजेपी को मिलने का दावा किया है। अमानतुल्लाह ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा, '12 मई का दिन होगा दिल्ली में रमजान होगा मुसलमान वोट कम करेगा इसका सीधा फायदा बीजेपी को होगा।'

इन राज्यों में भी होगें रमजान के दिन चुनाव

तीन बड़े राज्यों -यूपी,बिहार, बंगाल की आधे से ज्यादा सीटों पर आखिरी तीन चरणों में यानी रमजान के दौरान ही वोटिंग होनी है। इनके अलावा राजस्थान की 12 सीट, मध्य प्रदेश की 23, झारखंड की 11 और हरियाणा की 10 सीट, जम्मू-कश्मीर की 2, पंजाब की 13, चंडीगढ़ और हिमाचल की 4 सीटों पर भी रमजान के दौरान वोटिंग होनी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement