Advertisement

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से नामांकन, 91 सीटों के लिए प्रत्याशी दाखिल करेंगे पर्चा

17वीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। पहले चरण के लिए 20 राज्यों...
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से नामांकन, 91 सीटों के लिए प्रत्याशी दाखिल करेंगे पर्चा

17वीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। पहले चरण के लिए 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे। पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। वहीं 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं की सभी सीटों तथा ओडिशा की 147 में से 28 सीटों के लिए भी अधिसूचना 18 मार्च यानी आज ही जारी होनी है। अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार उसी दिन से नामांकन पत्र भर सकेंगे।

 नामांकन के लिए मिलेंगे सिर्फ चार दिन

91 सीटों में से उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए भी नामांकन प्रक्रिया आज से शुरुआत हो रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रथम चरण की 8 सीटों का नामांकन आज से शुरू हो जाएगा। प्रत्याशियों को नामांकन के लिए सिर्फ चार दिन ही मिलेंगे। लू ने बताया कि 20 और 21 मार्च को होली का अवकाश रहेगा। जबकि 23 मार्च को शनिवार और 24 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। इसके चलते चुनाव के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च तक होगी। 28 मार्च को दोपहर 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग 

इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होना है जिसमें पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। सभी सातों चरणों के लिए मतगणना 23 मई को होगी। दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को आठ सीटों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 10 सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण में 29 अप्रैल को 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पांचवे चरण में छह मई को 14 सीटों पर मतदान होगा। जबकि छठवें चरण में 12 मई को 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। सातवें और अंतिम चरण में 19 मई को 13 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 23 मई को सम्पन्न होगी।

पहले चरण में इन जगहों पर होगा मतदान

पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की सात, असम और उत्तराखंड की पांच-पांच, बिहार और ओडिशा की चार-चार, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की दो-दो तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं।

आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175, अरुणाचल प्रदेश की सभी 60, सिक्किम की सभी 32 और ओडिशा की 147 में से 28 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है। इनके लिए भी 18 मार्च को ही अधिसूचना जारी होगी तथा अन्य चुनाव कार्यक्रम भी पहले चरण की लोकसभा सीटों के अनुरूप ही होंगे।

10 मार्च को की गई थी चुनावों की घोषणा

चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और तत्काल प्रभाव से देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। दूसरे चरण में मतदान 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 23 अप्रैल को, चौथे चरण में 29 अप्रैल को, पाँचवें चरण में 06 मई को, छठे चरण में 12 मई को और सातवें चरण में 19 मई को होना है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement