Home राजनीति जनादेश राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने की घोषणा

राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने की घोषणा

आउटलुक टीम - JUL 30 , 2020
राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने की घोषणा
राज्यसभा
आउटलुक टीम

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने का ऐलान कर दिया है। 24 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा। दरअसल बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से उत्तर प्रदेश और केरल में वीरेंद्र कुमार के निधन के बाद यह  दो सीटें रिक्त हुई थीं। इन सीटों पर कार्यकाल 2022 तक बचा है।

इस साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा तथा केरल के सांसद वीरेन्द्र कुमार के निधन के बाद इन सीटों पर चुनाव की आवश्यकता पड़ी है। वर्मा का कार्यकाल जुलाई 2022 जबकि कुमार का कार्यकाल अप्रैल 2022 में समाप्त होना था। चुनाव आयोग ने कहा कि उपचुनाव की अधिसूचना 6 अगस्त को जारी की जाएगी जबकि चुनाव 24 अगस्त को होगा। परंपरा के मुताबिक उसी दिन शाम को मतगणना होगी।

गौरतलब है कि जून में राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के संपन्न होने के साथ उच्च सदन में विपक्ष के मुकाबले भाजपा नीत एनडीए की ताकत और बढ़ गई है। इसके अलावा भगवा दल के पास राज्यसभा में अब 86 सीटें और कांग्रेस के पास महज 41 सीटें हैं। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की संख्या अब 245 सदस्यीय सदन में करीब 100 पहुंच गई है। यदि अन्नाद्रमुक (09), बीजेडी (09), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (06) जैसे दलों का समर्थन और कई संबद्ध नामांकित सदस्यों का समर्थन गिना जाता है तो मोदी सरकार के समक्ष वहां किसी गंभीर संख्यात्मक चुनौती का सामना करने की दिक्कतें नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से