Advertisement

यूपी और बिहार की एक-एक राज्यसभा सीट पर 16 अक्टूबर को होगा उपचुनाव

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान गुरुवार को कर दिया है। बिहार...
यूपी और बिहार की एक-एक राज्यसभा सीट पर 16 अक्टूबर को होगा उपचुनाव

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान गुरुवार को कर दिया है। बिहार और उत्तर प्रदेश से खाली हुईं दो सीटों पर चुनाव 16 अक्टूबर को होंगे। राज्यसभा की ये दोनों सीटें पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और राम जेठमलानी के निधन के बाद खाली हुईं हैं।

इस सीट पर चुनाव के लिए 27 सितंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। चार अक्टूबर को इस सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी तो वहीं पांच अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच की जाएगी।

नामांकन पत्र की जांच के बाद नौ अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और उसके बाद 16 अक्टूबर को इस सीट के लिए वोटिंग होगी। वोटिंग सुबह नौ बजे से शुरू होगी जो शाम चार बजे तक चलेगी। उसी दिन शाम पांच बजे से मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। उपचुनाव की पूरी प्रक्रिया 18 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी।

जेटली-जेठमलानी के निधन के बाद खाली हुई सीटें

बता दें कि कुछ दिन पहले ही पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता अरुण जेटली का गंभीर बीमारी के कारण निधन हो गया। उनके निधन के कुछ ही दिन बाद राम जेठमलानी भी गुजर गए। जेटली जहां यूपी कोटे से राज्यसभा सांसद और लीडर ऑफ द हाउस थे तो जेठमलानी आरजेडी के कोटे से उच्च सदन पहुंचे थे। जेठमलानी एक दौर में बीजेपी में भी रह चुके थे।

जेटली-जेठमलानी दोनों दिग्गज वकील, बड़े राजनेता

दोनों नेताओं का निधन कुछ दिनों के अंतराल पर ही हुआ और अब रिक्त हुई राज्यसभा की सीट पर एक ही दिन चुनाव होने हैं। इन दोनों दिग्गज नेताओं के बीच एक और समानता भी रही। पेशे से दोनों ही वकील थे और दोनों ने वकालत की दुनिया में खासी शोहरत और सफलता कमाई। जेटली जहां छात्र जीवन में ही एबीवीपी से जुड़ गए और आजीवन बीजेपी में रहे तो जेठमलानी ने राजनीति में कई पाले बदले।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad