Advertisement

चुनाव आयोग ने बंगाल के दो पोलिंग बूथों पर हुए मतदान को किया रद्द, 12 मई को दोबारा होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के रविवार को होने जा रहे छठे चरण के चुनाव में पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर फिर से मतदान...
चुनाव आयोग ने बंगाल के दो पोलिंग बूथों पर हुए मतदान को किया रद्द, 12 मई को दोबारा होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के रविवार को होने जा रहे छठे चरण के चुनाव में पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर फिर से मतदान होगा। चुनाव आयोग ने बैरकपुर और आरमबाग लोकसभा सीटों के दो बूथों पर हुई वोटिंग को अमान्य करार देते हुए फिर से वोटिंग कराने का ऐलान किया है।

चुनाव आयोज ने पश्चिम बंगाल की जिन दो सीटों मतदान कराने का ऐलान किया है उनमें 15-बैरकपुर रास निर्वाचन क्षेत्र में 116-कंचरापारा उदबोधिनी मध्य विद्यालय और अरामबग लोकसभा सीट में 110-लस्करपुर नेताजी प्रथम विद्यालय पोलिंग बूथ शामिल है।

12 मई पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर चुनाव

छठे चरण में 12 मई को पश्चिम बंगाल के आठ सीटों पर मतदान होना है। पश्चिम बंगाल की तमलुक, कांथी, घटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर सीटों पर रविवार को मतदान होंगे।

बीजेपी ने चुनाव आयोग से की इन सीटों पर दोबारा चुनाव की मांग

पांचवें चरण के मतदान के बीच पश्चिम बंगाल में एक बार फिर हिंसा भड़की, जिसके बाद बीजेपी ने चुनाव आयोग से इन सीटों पर दोबारा मतदान करवाने की मांग की थी। पार्टी ने आरोप लगाया है कि ममता बनर्जी चुनाव हार रही हैं और इसी वजह से वह गड़बड़ी कर चुनाव जीतना चाहती हैं।

बीजेपी कार्यकर्ताओं को बुरी तरह से पीटा गया

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं को बुरी तरह से पीटा गया है और काफी वोटरों को पोलिंग बूथ तक नहीं जाने दिया गया। बीजेपी का आरोप है कि चुनाव आयोग के आदेश के बावजूद वहां पर केंद्रीय बलों की तैनाती नहीं की गई।

 

छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदन

 

12 मई को छठे चरण के चुनाव में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदन होना है। इस फेज में बिहार की आठ, हरियाणा की 10, झारखंड की चार, उत्‍तर प्रदेश की 14, मध्‍य प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की आठ और दिल्‍ली की सभी सात सीटों पर वोचिंग की जाएगी।

 

बिहार की गोपालगंज, महाराजगंज, पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीवान, वैशाली, वाल्मीकि नगर जबकि हरियाणा की अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, कर्नल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी–महेन्द्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। वहीं झारखंड की गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम जबकि उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। मध्य प्रदेश में मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, भोपाल, राजगढ़, देवास जबकि पश्चिम बंगाल की कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, तामलुक, पुरूलिया, बांकुरा, मेदिनीपुर, बिष्णुपुर, वहीं दिल्‍ली में चांदनी चौक, उत्तर पूर्व दिल्ली, पूर्व दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, दक्षिण दिल्ली में मतदान होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad