Home राजनीति जनादेश राहुल गांधी ने मोदी-भाजपा और स्मृति ईरानी को दी बधाई, कहा- जनता मालिक है

राहुल गांधी ने मोदी-भाजपा और स्मृति ईरानी को दी बधाई, कहा- जनता मालिक है

आउटलुक टीम - MAY 23 , 2019
राहुल गांधी ने मोदी-भाजपा और स्मृति ईरानी को दी बधाई, कहा- जनता मालिक है
राहुल गांधी ने मोदी-भाजपा और स्मृति ईरानी को दी बधाई, कहा- जनता मालिक है
ANI
आउटलुक टीम

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) एक बार फिर सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है। इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा और स्मृति ईरानी को बधाई दी है। वह अमेठी में भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता ही मालिक है। चुनाव के नतीजों में कांग्रेस समेत यूपीए को बड़ा झटका लगा है। एनडीए फिलहाल 144 सीटें जीत चुका है और 205 पर आगे है वहीं यूपीए 38 सीटें जीत चुका है और 57 पर आगे है। अन्य की बात करें तो 25 पर उन्हें सफलता मिली है जबकि 73 पर आगे हैं।

'सभी उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद'

राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी और भाजपा को बधाई देते हुए कहा, 'मैंने पहले ही बोला था कि जनता मालिक है।आज जनता ने अपना फैसला दे दिया है। मैं पीएम मोदी और भाजपा को बधाई देता हूं। हमारे जो उम्मीदवार लड़े, उनका धन्यवाद करता हूं। हमारी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। हमें मानना पड़ेगा कि इस चुनाव में मोदी जीते हैं। आज फैसले का दिन है। मैं इस फैसले को कोई रंग नहीं देना चाहता। आज कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं इसके पीछे क्या वजह मानता हूं। फैसला है कि मोदी देश के पीएम होंगे। मैं दिल से लड़ने वाले अपने कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं। हमारे कार्यकर्ता घबराएं नहीं। बहुत से लोग हैं जो कांग्रेस की विचारधारा में विश्वास करते हैं।'

स्मृति ईरानी को दी बधाई

अमेठी को लेकर उन्होंने कहा, 'मैं स्मृति ईरानी को बधाई देना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि वह प्यार से अमेठी की देख-भाल करें। अमेठी की जनता ने उन पर भरोसा दिखाया है।' वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि हम जनादेश को स्वीकार करते हैं और पीएम मोदी और भाजपा को बधाई देते हैं।

6 मई को हुई थी अमेठी में वोटिंग 

अमेठी सीट पर वोटिंग पांचवें चरण में 6 मई 2019 को  हुई  थी। इस सीट पर 54.05 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। इस सीट पर कुल 17,41,033 मतदाता हैं, जिनमें से 9,40,947 मतदाताओं ने अपने वोट डाले हैं।

सामान्य वर्ग वाली इस सीट पर यूं  तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनका मुख्य मुकाबला बीजेपी की स्मृति ईरानी से है। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को शुरुआती राउंट की काउंटिंग से ही कड़ी टक्कर दी और वह राहुल गांधी से 33001 इस सीट पर कुल 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। सपा और बसपा ने इस सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे।

2014 का चुनाव 

2014 के लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट पर 52.38 फीसदी वोटिंग हुई थी, जिसमें कांग्रेस के राहुल गांधी 46.71 फीसदी (4,08,651) वोट मिले थे और और उनके निकटतम बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी को 34.38 फीसदी (3,00,748)  मिले थे. इसके अलावा बसपा के धर्मेंद्र प्रताप सिंह को महज 6.60 फीसदी (57,716) वोट मिले थे. इस सीट पर कांग्रेस के राहुल गांधी ने 1,07,903 मतों से जीत दर्ज की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से