Advertisement

कर्नाटक में भाजपा को झटका, उपचुनाव में कांग्रेस-JDS का 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। यहां सत्ताधारी गठबंधन...
कर्नाटक में भाजपा को झटका, उपचुनाव में कांग्रेस-JDS का 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। यहां सत्ताधारी गठबंधन कांग्रेस-जेडीएस ने भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका दिया है। बेल्लारी और जामखंडी में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं मांड्या लोकसभा और रामनगर में जेडीएस ने सफलता हासिल की है। जबकि भाजपा को सिर्फ शिमोगा लोकसभा सीट से ही संतोष करना पड़ा है।

रामनगर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने जीत दर्ज की है, वहीं  जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस के आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा ने 39,480 वोटों के अंतर से कामयाबी पाई है। जबकि भाजपा को सिर्फ शिमोगा लोकसभा सीट पर सफलता मिल पाई है। बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र ने शिमोगा लोकसभा सीट पर जेडीएस के मधु बंगारप्पा को हराया। इस चुनाव परिणाम को भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

बता दें कि 3 लोकसभा सीटों बेल्लारी, शिमोगा, मांड्या और दो विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगर में बीते शनिवार को मतदान हुआ था। सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 31 उम्मीदवार मैदान में थे

ऐसे मिली जीत

-मांड्या लोकसभा से जेडीएस उम्मीदवार एलआर सीवराम्मे गौड़ा ने जीत हासिल की है, उन्होंने 3, 24,943 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।

-शिमोगा लोकसभा सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की। बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र ने शिमोगा लोकसभा सीट पर जेडीएस के मधु बंगारप्पा को हरा दिया। राघवेंद्र ने 52,148 वोटों के अंतर से मधु बंगारप्पा को हराया।

-समाचार एजेंसी एनआई के मुताबिक, जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस के आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा ने 39,480 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।

-रामनगर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने जीत दर्ज की।

-क्यों अहम है यह चुनाव

लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए महत्वपूर्ण इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक भाजपा का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी। इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत भाजपा का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली सफलता से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है।

शिमोगा सीट थी हॉट

शिमोगा लोकसभा सीट की बात करें तो यह पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के विधानसभा चुनाव में शिकारीपुरा से लड़ने के लिए इस्तीफा देने के बाद से खाली हुई थी। इस सीट पर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों के बीच लड़ाई थी। जहां येदियुरप्पा ने अपने बेटे राघवेंद्र को उम्मीदवार बनाया । वहीं जेडी (एस) ने पूर्व सीएम ए बांगरप्पा के बेटे मधु बांगरप्पा को उतारा है। वहीं बिहार में बीजेपी की सहयोगी जेडी(यू) ने पूर्व सीएम जेएच पटेल के बेटे महिमा पटेल को उम्मीदवार बनाया था। 

 शनिवार को उपचुनाव के दौरान शिमोगा लोकसभा सीट पर 61.05 फीसदी, बेल्लारी लोकसभा सीट पर 63.65 फीसदी और मांड्या लोकसभा सीट पर 53.93 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं विधानसभा सीट रामनगर के लिए 73.71 फीसदी और जामखंडी के लिए 81.58 फीसदी वोटिंग हुई।

इस्तीफे की वजह से 4 सीटें हुई थीं खाली 
पांच में से चार सीटें इस्तीफे की वजह से और एक सीट विधायक के निधन की कारण खाली हुई थी। यहां यह भी बता दें कि शिमोगा सीट बीएस येदियुरप्पा, बेल्लारी सीट श्रीमुलु और मांड्या सीट सीएस पुट्टाराजू के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। वहीं रामनगर सीट से सीएम कुमारस्वामी के इस्तीफे और जामखंडी सीट कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के निधन के बाद खाली हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad