Advertisement

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए प्रचार खत्म; 4 दिसंबर को होगी वोटिंग, इन मुद्दों पर रहा जोर

दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए जोर-शोर से चल रहा प्रचार शुक्रवार को खत्म हो...
दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए प्रचार खत्म; 4 दिसंबर को होगी वोटिंग, इन मुद्दों पर रहा जोर

दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए जोर-शोर से चल रहा प्रचार शुक्रवार को खत्म हो गया। वार्डों के परिसीमन के बाद राष्ट्रीय राजधानी में यह पहला नगर निकाय चुनाव होगा। भाजपा और आप दोनों ने 250 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस केवल 247 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। एमसीडी चुनाव की मतगणना सात दिसंबर को होगी।

शुक्रवार को अपनी पार्टियों के अभियानों के तहत  भाजपा नेताओं ने 200 से अधिक जनसभाएं और रोड शो किए, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया ने 400 व्यापारियों के साथ एक टाउन हॉल आयोजित किया, जिसमें नागरिक से निपटने के दौरान उनके सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा की गई। तन।

भाजपा ने स्ट्रीट वेंडर्स और फेरीवालों के साप्ताहिक बाजारों को नियमित करने की अपनी "प्रतिबद्धता" की भी घोषणा की। आप और कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं से कई वादे भी किए। केजरीवाल और सिसोदिया सहित आप के शीर्ष नेताओं ने शहर भर में जनसभाएं कीं और लोगों से पार्टी उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों के लिए प्रचार अभियान में भाजपा नेताओं ने केजरीवाल को "कट्टर बेईमान" (कट्टर भ्रष्ट) करार दिया, जबकि आप ने भगवा पार्टी को "वीडियो बनाने वाली कंपनी" करार दिया और कहा कि भलस्वा लैंडफिल साइट असफलताओं का पहाड़ का प्रतीक है।"

भाजपा ने 2007 से एमसीडी पर शासन किया है और चौथी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है। अपने 15 साल के कार्यकाल के दौरान, नागरिक निकाय को एनडीएमसी, एसडीएमसी, और ईडीएमसी (2012-2022) में विभाजित किया गया था, और इस साल की शुरुआत में फिर से एकीकृत किया गया।

पिछले कुछ हफ्तों में, कई केंद्रीय मंत्रियों और कई भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों जैसे हरदीप सिंह पुरी, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर, मनोहर लाल खट्टर और पुष्कर सिंह धामी ने पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया और आप पर निशाना साधा। भाजपा पर पलटवार करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि पार्टी ने अपने सात मुख्यमंत्रियों, एक उपमुख्यमंत्री और 17 केंद्रीय मंत्रियों को उनके जैसे "आम आदमी" (आम आदमी) पर हमला करने के लिए आमंत्रित किया।

अपने अभियान के हिस्से के रूप में,आप ने नगर निगम में अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली के गाजीपुर, ओखला और भलस्वा में तीन लैंडफिल साइटों को साफ करने में अपनी "विफलता" को लेकर बार-बार भाजपा पर निशाना साधा। वर्षों से, इन डंपिंग यार्डों में आग लगी है, जिनमें कई टन पुराना कचरा है, जिससे पड़ोसी इलाकों में कई दिनों तक धुंआ छाया रहता है। आप और भाजपा दोनों ने विश्वास जताया है कि वे एमसीडी चुनावों में बहुमत के साथ जीत दर्ज करेंगे। जनता दल (यूनाइटेड), ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन, स्वराज इंडिया और बहुजन समाज पार्टी जैसी छोटी पार्टियां भी दौड़ में हैं।

राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए पूरी कोशिश करने के साथ, दिल्ली पुलिस सांप्रदायिक भड़कने की संभावना को रोकने और मतदाताओं को लुभाने के लिए उम्मीदवारों द्वारा अवैध तरीकों के इस्तेमाल की जांच करने में लगी हुई है। जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को रात के दौरान कार्यालय में रहने के लिए कहा गया है, जबकि थाना अधिकारियों को गिरोह के झगड़े, संघर्ष या सांप्रदायिक रंग वाले मुद्दों से संबंधित किसी भी कॉल पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad