Advertisement

गोवा में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी; पार्टी ने जीती 20 सीटें, मिला एमजीपी और निर्दलीयों का समर्थन

सत्ता विरोधी लहर पर काबू पाने के बाद, भाजपा गुरुवार को गोवा में 20 विधानसभा सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी...
गोवा में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी; पार्टी ने जीती 20 सीटें, मिला एमजीपी और निर्दलीयों का समर्थन

सत्ता विरोधी लहर पर काबू पाने के बाद, भाजपा गुरुवार को गोवा में 20 विधानसभा सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी और जल्दी से क्षेत्रीय संगठन एमजीपी और तीन निर्दलीय का समर्थन हासिल कर लिया। भाजपा राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी। 20 की संख्या 2017 से एक सुधार है, जब भाजपा ने 40 सदस्यीय विधानसभा में 13 सीटें जीती थीं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस ने पांच साल पहले की 17 सीटों की तुलना में 11 सीटें जीती हैं और उसकी सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) को एक सीट मिली है। तीन निर्दलीय भी विधानसभा में पहुंचे। आंकड़ों से पता चलता है कि आप और एमजीपी ने दो-दो सीटें जीती हैं, जबकि रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी को एक सीट मिली है।

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी, जिसने एमजीपी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया था और 14 फरवरी को होने वाले चुनावों से पहले अभियान चलाया था, खाली हाथ रही।

जैसे ही भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, भाजपा तेजी से आगे बढ़ी और तीन निर्दलीय विधायकों और एमजीपी का समर्थन हासिल कर लिया, जिससे नए सदन में उनकी संयुक्त संख्या 25 हो गई, जो बहुमत से काफी ऊपर है।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि एमजीपी ने सरकार गठन के लिए भाजपा को बिना शर्त समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा शुक्रवार को अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के दौरान राज्य में नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा करेगी।

भाजपा के गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सरकार बनाने का दावा पेश करने पर फैसला शुक्रवार को पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद लिया जाएगा। फडणवीस ने कहा कि एमजीपी ने औपचारिक रूप से भाजपा को सरकार गठन में पार्टी को समर्थन देने के लिए एक पत्र दिया है। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम ने कहा, "एमजीपी के दोनों विजेता उम्मीदवार तीन निर्दलीय विधायकों के साथ भाजपा का समर्थन करेंगे।"

सावंत ने कहा कि नेतृत्व पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है और इस मुद्दे पर शुक्रवार को पार्टी के विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक की मौजूदगी में चर्चा की जाएगी।

फडणवीस, सावंत और गोवा भाजपा अध्यक्ष सदानंद तनवड़े सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने यहां के पास एक लग्जरी होटल में पार्टी के सभी विजयी उम्मीदवारों को संबोधित किया। सावंत ने कहा कि भाजपा उन सभी लोगों की मदद से अगले पांच साल तक एक स्थिर सरकार देगी जो इसे समर्थन देने के लिए आगे आए हैं। उन्होंने कहा कि एमजीपी ने भाजपा को बिना शर्त समर्थन दिया है और नए मंत्रिमंडल में उन्हें प्रतिनिधित्व देने या न देने पर फैसला बाद में लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, "अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने से संबंधित सभी निर्णय कल आने वाले केंद्रीय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद लिए जाएंगे।"

गोवा में सत्ता में आने के अपने सपने को धराशायी करने के साथ, कांग्रेस ने कहा कि वह लोगों के जनादेश का सम्मान करती है और विपक्ष में बैठेगी। विपक्षी दल ने दावा किया कि गैर-भाजपा वोट बंटने के कारण भाजपा जीती। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है।

कांग्रेस के गोवा चुनाव प्रभारी दिनेश गुंडू राव की उपस्थिति में उन्होंने कहा, "मैं जिम्मेदारी लेता हूं ... हम लोगों को वोटों को विभाजित नहीं करने के लिए मनाने में सक्षम नहीं थे।" चोडनकर ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में विफल रहा हूं और मेरी जगह लेने का समय आ गया है।"

बीजेपी को 33.31 फीसदी और कांग्रेस को 23.46 फीसदी वोट मिले। प्रमुख उम्मीदवारों में, सावंत ने अपने पारंपरिक सांकेलिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता, लेकिन उनके दो डिप्टी मनोहर अजगांवकर और चंद्रकांत कावलेकर कांग्रेस उम्मीदवारों से हार गए। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे निर्दलीय उम्मीदवार उत्पल पर्रिकर पणजी विधानसभा सीट से भाजपा के अतानासियो मोनसेराटे से हार गए।

गोवा में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अमित पालेकर भी हार गए। वकील से राजनेता बने सेंट क्रूज़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे। सेंटक्रूज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रुडोल्फो फर्नांडीस ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार एंटोनियो फर्नांडीस को हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad