Home राजनीति जनादेश गुजरात निकाय चुनावों में बीजेपी का 85 फीसदी सीटों पर कब्जा, AAP का उदय, ओवैसी की हुई एंट्री

गुजरात निकाय चुनावों में बीजेपी का 85 फीसदी सीटों पर कब्जा, AAP का उदय, ओवैसी की हुई एंट्री

आउटलुक टीम - FEB 23 , 2021
गुजरात निकाय चुनावों में बीजेपी का 85 फीसदी सीटों पर कब्जा, AAP का उदय, ओवैसी की हुई एंट्री
गुजरात निकाय चुनावों में बीजेपी का 85 फीसदी सीटों पर कब्जा, AAP का उदय, ओवैसी की हुई एंट्री
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

गुजरात के 6 महानगर पालिका (मनपा) चुनावों में एक बार फिर बीजेपी को भारी जीत मिली है। मंगलवार को मतगणना पूरी होने पर सभी 6 मनपा अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर में बीजेपी को बहुमत मिल गया है। भाजपा ने 489 य और कांग्रेस ने 46 जीती हैं, लेकिन चौंकाने वाले नतीजे अहमदाबाद और सूरत से आए। अहमदाबाद में ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के 7 पार्षद जीते हैं। वहीं, सूरत में आम आदमी पार्टी के 27 पार्षद जीते हैं। बीजेपी ने 85 फीसदी से ज्यादा सीटों पर  कब्जा किया है।

सूरत में पाटीदार कार्ड खेलने के बावजूद सूरत मनपा से कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। सूरत में कांग्रेस ने पाटीदार वोट बैंक को साधने के लिए हार्दिक पटेल को प्रदेश कांग्रेस का कार्यकारी प्रमुख बनाया था। लेकिन, पाटीदार आरक्षण समिति के नेता हार्दिक के कांग्रेस ज्वाइन करते ही पाटीदारों में फूट पड़ गई।

सूरत की 120 सीटों में से भाजपा ने 97 पर जीत दर्ज की। वहीं, 27 सीटें जीतकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने गुजरात में एंट्री दर्ज कराई है। बता  दें कि गुजरात की 6 मनपा की कुल 576 सीटों पर 21 फरवरी को वोट डाले गए थे।

भाजपा को पिछले चुनाव में सूरत मनपा की 80 सीटें मिली थीं, जो अब बढ़कर 97 हो गई हैं। वहीं, कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं। यहां कांग्रेस की ऐसी हालत 1995 में भी हुई थी। उस दौरान हार का कारण 1992 में हुए बाबरी विध्वंस को माना गया था। उस चुनाव में भी कांग्रेस के सारे उम्मीदवार चुनाव हार गए थे। वहीं, 50 कांग्रेसी उम्मीदवारट ऐसे थे, जिनकी जमानत जब्त हो गई थी। करीब 26 साल बाद कांग्रेस का सूरत मनपा से नामो-निशान मिट गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनाव परिणाम साफ तौर पर विकास और सुशासन की राजनीति के प्रति लोगों के अटूट विश्वास को दिखाते हैं। भाजपा पर फिर से भरोसा करने के लिए राज्य की जनता का आभारी हूं। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'नतीजों से एक बात साबित हुई है कि गुजरात हमारी पार्टी का गढ़ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से