Advertisement

विधानसभा चुनाव: उत्तर गुजरात पर पकड़ बनाए रखना चाहती है कांग्रेस; क्या बीजेपी को पछाड़कर लगा पाएगी हैट्रिक

पिछले दो विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने उत्तरी गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से बेहतर...
विधानसभा चुनाव: उत्तर गुजरात पर पकड़ बनाए रखना चाहती है कांग्रेस; क्या बीजेपी को पछाड़कर लगा पाएगी हैट्रिक

पिछले दो विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने उत्तरी गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से बेहतर प्रदर्शन किया है, उनके खाते में 32 सीटें हैं, और विपक्षी दल 2022 में भी कुछ इसके पक्ष में जाने वाले कारक के साथ इस क्षेत्र में अपनी बढ़त बनाए रखने का लक्ष्य रखेगा।

इस क्षेत्र में पांच दिसंबर को दूसरे चरण के लिए 182 सदस्यीय विधानसभा की शेष 93 सीटों पर मतदान होगा।

राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि डेयरी सहकारी नेता और पूर्व गृह मंत्री विपुल चौधरी की गिरफ्तारी के कारण भाजपा को कुछ जगहों में विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है और प्रमुख ओबीसी चौधरी समुदाय के बीच गुस्से का अंदेशा है, स्थानीय जाति की गतिशीलता और उम्मीदवारों के चयन में एक प्रमुख भूमिका निभाने की संभावना है।

क्षेत्र के छह जिलों- बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली और गांधीनगर - में फैली 32 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 2012 और 2017 दोनों चुनावों में 17 सीटों पर जीत हासिल की थी।

दूसरी ओर, भाजपा क्रमशः 2012 और 2017 में 15 और 14 विधानसभा क्षेत्रों में विजयी हुई। पिछले चुनावों में, एक सीट (एससी-आरक्षित वडगाम) निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी के खाते में गई थी, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त था।

विपक्षी दल ने इस क्षेत्र में अपने अधिकांश मौजूदा विधायकों पर भरोसा जताया है और उनमें से 11 को फिर से नामित किया है। वहीं, बीजेपी ने अपने 14 मौजूदा विधायकों में से केवल छह को मैदान में उतारा है और बाकी विधानसभा क्षेत्रों में नए उम्मीदवारों को मौका दिया है।

दोनों पार्टियों ने स्थानीय जाति की गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए पाटीदार और कोली समुदायों के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

विशेषज्ञों का मानना है कि आम आदमी पार्टी (आप) के उत्तर गुजरात में बहुत अधिक अंतर होने की संभावना नहीं है, जहां सूरत में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के संभावित प्रभाव के विपरीत कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी। दक्षिण गुजरात में और सौराष्ट्र क्षेत्र में कुछ सीटें।

राजनीतिक विश्लेषक दिलीप गोहिल ने कहा, "बीजेपी ने 2002 के चुनावों में मध्य और उत्तरी गुजरात क्षेत्रों में चुनावी जीत हासिल की (गोधरा के बाद के राज्यव्यापी सांप्रदायिक दंगों की पृष्ठभूमि में)। हालांकि, 2012 तक, कांग्रेस ने उत्तर गुजरात और पांच साल में खोई हुई जमीन को वापस पा लिया। बाद में इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाए रखने में सफल रहा।"

विश्लेषकों और सामाजिक समूह के सदस्यों के अनुसार, 800 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के मामले में सहकारी नेता विपुल चौधरी की गिरफ्तारी ने उनके समुदाय के लोगों को परेशान कर दिया है, जो बनासकांठा जिले और मेहसाणा के कुछ हिस्सों में मतदाताओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

दूधसागर डेयरी के पूर्व अध्यक्ष चौधरी पर सहकारी संस्था में अपने कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के आरोप हैं। चुनाव से पहले पूर्व मंत्री के आप में शामिल होने की चर्चा थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

दूधसागर डेयरी के पूर्व उपाध्यक्ष मोगाजी चौधरी, जो चौधरी समुदाय के एक सामाजिक संगठन अर्बुदा सेना से भी जुड़े हुए हैं, ने कहा कि सामाजिक समूह के सदस्य अपनी पसंद के अनुसार अपना वोट डालेंगे और उन्हें कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। .

मोगाजी चौधरी ने कहा कि वे मतदान के दौरान उम्मीदवारों और स्थानीय मुद्दों जैसे कारकों पर विचार करेंगे। लेकिन विपुल चौधरी के साथ किए गए व्यवहार को लेकर समुदाय के सदस्यों में गुस्सा है।

उन्होंने कहा, "विपुल चौधरी के साथ जो हुआ, उसे लेकर समुदाय के लोगों में गुस्सा है, लेकिन अर्बुदा सेना ने गैर-राजनीतिक रहने का फैसला किया है।"

ताकतवर ओबीसी समुदाय की मौजूदगी उत्तर गुजरात में हर जगह है।

मोगाजी चौधरी ने जोर दिया, "स्थानीय उम्मीदवार किसी भी चीज़ से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। समुदाय के सदस्य स्थानीय उम्मीदवारों के लिए मतदान करेंगे, भले ही वह किसी भी राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व करते हों। हमने समुदाय को कोई निर्देश जारी नहीं किया है कि चुनाव के संबंध में क्या करें और क्या नहीं।"

बनासकांठा की दीसा जैसी कुछ विधानसभा सीटों पर बीजेपी को बगावत का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी ने जिस तरह से कांग्रेस छोड़कर आए अल्पेश ठाकोर को हैंडल किया है उससे वोटर भी खुश नहीं हैं।

सत्ता पक्ष ने ठाकोर को गांधीनगर दक्षिण सीट से उतारा है। 2019 में, वह पाटन जिले के राधनपुर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव हार गए। उन्होंने भाजपा में शामिल होने से पहले 2017 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर राधनपुर जीता था।

इस क्षेत्र में तीन अनुसूचित जनजाति (ST) और इतनी ही अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित सीटें हैं।

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित तीनों विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के पास हैं, जबकि अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित दो सीटें भाजपा के पास हैं। तीसरी एससी-आरक्षित सीट का प्रतिनिधित्व मेवानी करते हैं, जो इस बार वडगाम से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad