Advertisement

बिहार में भी फीका रहा भाजपा का जादू, अररिया में RJD 61,988 वोटों से जीतीं

बिहार में सियासी सरगर्मियां तेज हैं। राज्य में हुए दो विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट के नतीजे आ चुके...
बिहार में भी फीका रहा भाजपा का जादू, अररिया में RJD 61,988 वोटों से जीतीं

बिहार में सियासी सरगर्मियां तेज हैं। राज्य में हुए दो विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट के नतीजे आ चुके हैं। राज्य के अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी ने अपना कब्जा जमा लिया है। विधानसभा सीट जहानाबाद में भी आरजेडी ने जेडीयू उम्मीदवार को हरा दिया है। वहीं, भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार रिंकी रानी ने जीत दर्ज की है।

राज्य के अररिया लोकसभा उपचुनाव पर राजद ने बीजेपी को 61788 वोटों से हरा दिया है। इस सीट से आरजेडी के सरफराज आलम ने बीजेपी के प्रदीप सिंह को हराया है। वहीं, भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी रिंकी रानी पांडे को विजयी घोषित किया गया। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के शंभू सिंह पटेल रहे। रिंकी रानी ने शंभू सिंह को 15,490 वोटों से हरा दिया है। वहीं, जहानाबाद सीट पर लालू के उम्मीदवार कृष्ण मोहन जीत गए हैं। जदयू के अभिराम शर्मा को उन्होंने हरा दिया है। RJD ने जदयू उम्मीदवार को 36,035 वोटों से हराया है।

तेजस्वी ने अररिया और जहानाबाद में बढ़त पर जताई खुशी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अररिया लोकसभा और जहानाबाद में बढ़त पर खुशी जताई है। उन्होंने लिखा कि आपने लालू को नहीं बल्कि एक विचार को कैद किया है। लेकिन इस विचार से आपका अहंकार चूर-चूर होगा। तेजस्वी ने लिखा कि हमने विनम्र तरीके से जनता में अपनी बात रखी थी। लोकतंत्र में हार जीत तो होती रहती है।

जानिए इन सीटों का हाल-

 

अररिया (लोकसभा)

 

दो विधानसभा सीटों के बाद अब राज्य लोकसभा सीट का भी नतीजा चुका है। इस सीट से आरजेडी ने बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप सिंह को हराते हुए जीत हासिल कर ली है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बिहार के अररिया लोकसभा उपचुनाव पर राजद ने बीजेपी को 61788 वोटों से हरा दिया है। राजद उम्मीदवार सरफराज आलम को 509334 और बीजेपी के प्रदीप सिंह को 447546 वोट मिले। आरजेडी उम्मीदवार 24वें राउंड के मतगणना तक 62,714 मतों से आगे हैं।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अररिया लोकसभा सीट पर 22वें राउंड में आरजेडी 57791 वोटों से आगे चल ही है। 22वें राउंड तक आरजेडी को जहां 4,46,179 वोट मिले हैं, वहीं बीजेपी के पाले में 3,88,388 वोट हैं। 17वें राउंड में आरजेडी 43345 वोटों से आगे चल रही है। इस सीट पर मुख्य मुकाबला दिवंगत सांसद तस्लीमुद्दीन के बेटे व राजद प्रत्याशी सरफराज आलम और भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह के बीच है।

अररिया लोकसभा उपचुनाव पर पहले राउंड में भाजपा को 22218 वोट और राजद को 17735 वोट मिले। पहले राउंड में भाजपा 4203 वोट से आगे रही। दूसरे राउंड के बाद राउंड 2 में भी भाजपा आगे रही। इस सीट पर भाजपा को 40567 वोट। वहीं, राजद को 35701 वोट मिले। पांचवे राउंड के बाद भाजपा ने अपनी बढ़त कायम रखी। बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप सिंह को मिले 100381 वोट जबकि आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम के खाते में 93776 वोट पड़े।

 वहीं, 9वें राउंड के बाद इस सीट पर बड़ा उलटफेर देखने को मिला। नौवें राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप कुमार सिंह को पछाड़ते हुए आरजेडी के सरफराज आलम आगे निकल गए। इस राउंड में बीजेपी को जहां 165921 वोट मिले, वहीं सरफराज के खाते में 180502 वोट पड़े। अररिया लोकसभा सीट पर 9वें राउंड के बाद भी इस सीट पर उलटफेर का सिलसिला बरकरार रहा। इस राउंड की मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह को 1,65,921 वोट मिले और आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम को 1,80,502 वोट मिले। इस हिसाब से आरजेडी के सरफराज आलम इस राउंड में 14581 वोटों से आगे रहे।

10वें चरण की मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह को 1,81,838 वोट मिले हैं और आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम को 2,03,135 वोट मिले हैं। इस हिसाब से आरजेडी के सरफराज आलम इस राउंड तक 21297 वोटों से आगे चल रहे हैं। 11वें राउंड के बाद राजद प्रत्याशी 20529 मतों से आगे रही। वहीं, 12 राउंड के बाद भाजपा राजद से 21323 मतों से पीछे। 13 राउंड के बाद राजद 18301 से आगे चल रही है।

अररिया से चुनावी मैदान में कुल सात उम्मीदवारों का भाग्य आज इवीएम में कैद है। जिनमें राजद ने दिवंगत सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के पुत्र सरफराज आलम को और भाजपा ने प्रदीप सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

भभुआ

एएनआई के मुताबिक, भाजपा ने भभुआ सीट पर जीत पर जीत दर्ज कर ली है। यहां से भाजपा की रिंकी रानी पांडेय ने विजय हासिल की। पिछली बार इस सीट पर भाजपा के आनंदभूषण पांडेय जीते थे।

भभुआ विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में कुल 17 उम्मीदवार थे। बिहार में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया था।

भभुआ विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में कुल 17 उम्मीदवार हैं। बिहार में सत्तासीन पार्टी भाजपा ने अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

 

जहानाबाद

जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी ने भारी जीत हासिल कर ली है। आरजेडी के कुमार कृषण मोहन उर्फ सुदय यादव ने जीत दर्ज की। इस सीट से पिछली बार आरजेडी के मुद्रिका सिंह यादव जीते थे।

इस सीट पर चुनावी मैदान में 14 उम्मीदवार थे। इनमें आरजेडी ने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और बिहार में सत्ताधीन पार्टी जेडीयू ने अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया था।

जहानाबाद से चुनावी मैदान में 14 उम्मीदवार हैं। इनमें राजद ने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और बिहार में सत्ताधीन पार्टी जदयू ने अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

11 मार्च को हुआ था मतदान

बिहार में इन तीनों सीटों पर 11 मार्च को वोट डाले गए थे। इस उपचुनाव में एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है।इस बार अररिया में 61%, जहानाबाद में 57.85% और भभुआ में 59.68 % मतदान हुआ है।

सियासी मायने

राज्य में उपचुनाव ऐसे समय में हुए जब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद जेल में है। वहीं, नीतीश कुमार महागठबंधन तोड़कर एनडीए से गठजोड़ कर लिए हैं। लिहाजा जनादेश का एकतरफा न होना मिलाजुला सियासी संकेत दे रहा है। आरजेडी ने इस बार भी अपनी जहानाबाद सीट पर जीत बरकरार रखी है। इस सीट से पिछली बार आरजेडी के मुद्रिका सिंह यादव जीते थे। वहीं, भाभुआ सीट पर जीत दर्ज करने वाली भाजपा ने भी अपनी इस सीट पर जीत का सिलसिला बरकरार रखा है। पिछली बार इस सीट पर बीजेपी के आनंदभूषण पांडेय जीते थे। अररिया लोकसभा सीट पर इस बार भी आरजेडी अपनी जीत बरकरार रखने में कामयाब रही। इस सीट पर पिछली बार आरजेडी के मो. तस्लीमुद्दीन जीते थे।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad