Advertisement

पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान टीएमसी-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, तोड़ी ईवीएम

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर वोटिंग जारी...
पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान टीएमसी-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, तोड़ी ईवीएम

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल भी शामिल है, जहां की तीन लोकसभा सीटों (जलपाईगुड़ी, दार्जीलिंग, रायगंज) पर आज मत डाले जा रहे हैं। चुनाव के बीच यहां कई जगहों पर हिंसा की खबरें सामने आई हैं। चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने टीएमसी पर बूथ कैप्चर करने का आरोप लगाया है। अब यहां ईवीएम को तोड़ने का मामला सामने आया है। 

अब यहां टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के दौरान एक ईवीएम तोड़ने का मामला सामने आया है। ईवीएम क्षतिग्रस्त करने का ये मामला पश्चिम बंगाल के चोपड़ा क्षेत्र का है। मौके पर पुलिस तैनात कर दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की जा रही है। फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

 स्थानीय लोगों को वोट करने से रोका

इससे पहले दावा किया गया कि हिंसा फैलाने वाले लोगों ने स्थानीय लोगों को वोट करने से रोका, जिसके बाद लोगों ने एनएच 34 को ब्लॉक कर दिया, इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। घटना इस्लामपुर के नॉर्थ दिनाजपुर के चोपड़ा की है।

भाजपा ने लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप

पश्चिम बंगाल बीजेपी की महासचिव और रायगंज से प्रत्याशी देवश्री ने दावा किया कि रायगंज के कोरोनेशन हाईस्कूल में टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चर करने की कोशिश की। साथ ही भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि वह मुस्लिमों के बीच कैंपेन कर रहे थे जबकि वोटिंग के दौरान ऐसा नहीं करना चाहिए।

एबीपी आनंदा के पत्रकार पर हमला

इससे पहले भीड़ ने एबीपी आनंदा के पत्रकार पर हमला कर दिया था और कैमरे तोड़ दिए। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। पत्रकार पर हमला करने का आरोप सत्तारूढ़ टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर है।

सीपीएम प्रत्याशी मोहम्मद सलीम की गाड़ी पर हमला

पश्चिम बंगाल के रायगंज में टीएमसी के हंगामे के बाद अब सीपीएम प्रत्याशी मोहम्मद सलीम की गाड़ी पर हमला हुआ है। इस्लामपुर इलाके में सलीम की कार पर पथराव किया गया है। जानकारी के मुताबिक, सीपीएम प्रत्याशी और मौजूदा सांसद मोहम्मद सलीम का काफिला इस्लामपुर इलाके से गुजर रहा था। तभी कुछ लोगों ने उनकी कार पर हमला कर दिया। काफिले की गाड़ियों पर पथराव किया गया। हालांकि, मोहम्मद सलीम को चोट नहीं आई है। मौके पर सुरक्षाबलों की टुकड़ी पहुंच गई है।

बंगाल के पुरुलिया में मिला बीजेपी कार्यकर्ता का शव

इस बीच भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्ता का शव मिला है। इस घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। घटना यहां के पुरुलिया क्षेत्र की है। पुरुलिया के अर्शा पुलिस स्टेशन क्षेत्र में आने वाले सेनाबोना गांव में एक बीजेपी कार्यकर्ता का शव पेड़ से लटका हुआ मिला है। 22 साल के शिशु पाल सहिल बीजेपी युवा मोर्चा के सदस्य हैं और उनके पिता बीजेपी शासित ग्राम पंचायत शिर्काबाद के डिप्टी प्रधान हैं। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

रायगंज सीट से 13 बार चुनाव जीत चुके हैं कांग्रेस उम्मीदवार

रायगंज सीट पर 2014 में मोहम्मद सलीम ने जीत दर्ज की थी। इस सीट से कांग्रेस ने दीपा दासमुंशी को, बीजेपी ने देवश्री चौधरी को और टीएमसी ने कन्हैया लाल अग्रवाल को अपना प्रत्याशी बनाया है।

रायगंज सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार 1952 से अब तक 13 बार चुनाव जीत चुके हैं। पार्टी के दिग्गज नेता प्रियरंजन दासमुंशी यहां से दो बार 1999 और 2004 में जीते। उनकी पत्नी दीपा दासमुंशी भी यहां से एक बार सांसद रही हैं। उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज से चार बार सीपीएम के भी सांसद चुने गए हैं।

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग जारी

आज दूसरे चरण में जिन राज्यों में वोटिंग हो रही है, उनमें तमिलनाडु की 39, कर्नाटक की 14, पश्चिम बंगाल की 3, असम की 5, मणिपुर की 1, ओडिशा की 5, त्रिपुरा की 1 और पुडुचेरी की 1 सीट शामिल हैं। तमिलनाडु, मणिपुर, त्रिपुरा और पुड्डुचेरी ऐसे राज्य हैं, जहां की सभी सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad