Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019: प्रचंड जीत के बाद केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज, नई सरकार पर होगा मंथन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक बार फिर इतिहास रचा है। अपने दम पर नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 300 का आंकड़ा...
लोकसभा चुनाव 2019: प्रचंड जीत के बाद केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज, नई सरकार पर होगा मंथन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक बार फिर इतिहास रचा है। अपने दम पर नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 300 का आंकड़ा पार कर गई और लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत हासिल की। एनडीए ने भी 350 का आंकड़ा पार कर लिया है, तो वहीं कांग्रेस फिर 94 के आंकड़े तक ही पहुंच पाई। आज भी प्रचंड जीत का सिलसिला जारी रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने पद से इस्तीफा देंगे और कैबिनेट के साथ बैठक करेंगे।

कैबिनेट की बैठक

लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। उन्होंने इसके लिए कैबिनेट की बैठक बुलाई है, जिसमें वह कई मुद्दों पर बात करेंगे और सरकार खत्म होने के औपचारिक काम को पूरा करेंगे।

राष्ट्रपति से भी मिलेंगे मोदी

कैबिनेट बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से मिलेंगे और अपना इस्तीफा सौपेंगे। पुरानी सरकार खत्म होने के बाद नई सरकार की प्रक्रिया शुरू होगी। राष्ट्रपति एक बार फिर नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे। दूसरी ओर आज ही एनडीए की बैठक भी हो सकती है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा हो सकती है।

मोदी की सुनामी में सबका सूपड़ा साफ

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में जो सुनामी चली, उसमें हर विपक्षी हवा हो गया। बीजेपी अकेले दम पर 300 पार गई, एनडीए 350 तक पहुंच गया। यूपीए एक बार फिर 100 के नीचे है और कांग्रेस 52 पर। नरेंद्र मोदी की आंधी में कई क्षत्रप भी ढह गए, यूपी में गठबंधन नहीं चल पाया। बिहार में महागठबंधन फेल हो गया। गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा समेत अन्य कई राज्यों में कांग्रेस पूरी तरह साफ हो गई।

 

सात चरणों में हुआ चुनाव

 

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिए सात चरण में चुनाव हुआ है। इनमें 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad