Advertisement

गुजरात चुनाव: खंभाल‍िया विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे 'आप' का सीएम चेहरा बने इसुदान गढ़वी

गुजरात विधानसभा 2022 चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी ने उस सीट से...
गुजरात चुनाव: खंभाल‍िया विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे 'आप' का सीएम चेहरा बने इसुदान गढ़वी

गुजरात विधानसभा 2022 चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी ने उस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया, जहां उनका मौजूदा कांग्रेस विधायक विक्रम माडम और भाजपा के मुलुभाई बेरा के साथ त्रिकोणीय मुकाबला है।

चुनाव पर्यवेक्षकों का कहना है, आप में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक लोकप्रिय गुजराती समाचार एंकर, गढ़वी की एक अच्छी छवि है और वह राज्य में अपनी पार्टी के मुख्य प्रचारक के रूप में उभरे हैं, लेकिन निर्वाचन क्षेत्र में सामाजिक समीकरण उनके लिए एक चुनौती है। माडम, एक अनुभवी राजनेता और पूर्व लोकसभा सांसद हैं, वहीं, बेरा राज्य सरकार के पूर्व मंत्री हैं और अहीर समुदाय से आते हैं, जो उस सीट की सबसे बड़ी जाति है जहां मुस्लिम वोट भी महत्वपूर्ण हैं।

चुनाव पर नजर रखने वालों का कहना है कि वोट वरीयता तय करने में जाति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और आप नेता, जिसका समुदाय गढ़वी संख्या में बहुत कम है, को नुकसान पहुंचा सकती है और मुस्लिम कांग्रेस को पसंद कर सकते हैं।

हालांकि, गढ़वी ने खुद को एक किसान के बेटे के रूप में पेश किया है जो सभी के लिए काम करेगा और सामुदायिक पहचान को बढ़ावा नहीं देगा। वहीं, आप नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि गढ़वी रिकॉर्ड अंतर से जीतेंगे।

कांग्रेस और भाजपा दोनों कार्यकर्ताओं ने दावा किया है कि मुकाबला उनकी दोनों पार्टियों के बीच है और आप इस लड़ाई में तीसरे स्थान पर रहेगी।

हालांकि, आप सदस्यों का कहना है कि परंपरागत रूप से दो बड़े दलों को उनकी पार्टी के इस चुनाव में प्रवेश से "झटका" लगा है।

बीजेपी ने 2007 और 2012 में यह सीट जीती थी, लेकिन 2014 के उपचुनाव में कांग्रेस से हार गई थी। विपक्षी पार्टी ने 2017 में सीट बरकरार रखी थी।

खंभालिया देवभूमि द्वारका जिले में पड़ता है, जो सौराष्ट्र क्षेत्र का एक हिस्सा है, जहां गुजरात चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 1 दिसंबर को तो दूसरे चरण में 5 दिसंबर को चुनाव होना है और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad