Advertisement

146 उम्मीदवारों ने पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर दाखिल किया नामांकन

उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण में होने वाले पश्चिमी यूपी के आठ सीटों के चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन...
146 उम्मीदवारों ने पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर दाखिल किया नामांकन

उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण में होने वाले पश्चिमी यूपी के आठ सीटों के चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन कुल 146 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जिसमें आज सर्वाधिक 123 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। इसके अलावा द्वितीय चरण के लिए कुल 43 नामांकन दाखिल किए गए हैं, जिसमें आज कुल 40 नामांकन दाखिल किए गए।

किन जगहों पर कितने नामांकन

प्रथम चरण में होने वाले चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन में सहारनपुर में 16, कैराना में 10, मुजफ्फरनगर में 20, बिजनौर में 15, मेरठ में 13, बागपत में 12, गाजियाबाद में 20 और गौतमबुद्धनगर में 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। प्रमुख प्रत्याशियों में बागपत से रालोद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी, मेरठ से कांग्रेस के हरेंद्र अग्रवाल, मुजफ्फरनगर से रालोद के मुखिया चौधरी अजित सिंह के अलावा भाजपा के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बिजनौर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा के प्रत्याशियों ने नामांकन किए। 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण के लिए आज नामांकन में नगीना (बिजनौर) से चार, अमरोहा (अमरोहा) से तीन, बुलन्दशहर (बुलन्दशहर) से पांच, अलीगढ़ (अलीगढ़) से छह, हाथरस (हाथरस) से पांच, मथुरा (मथुरा) से छह, आगरा सुरक्षित (आगरा) से चार और फतेहपुर सीकरी (आगरा) से सात प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। प्रमुख प्रत्याशियों में मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी, अमरोहा से बीजेपी के कुंवर सिंह तंवर, बुलन्दशहर से बीएसपी के योगेश वर्मा, कांग्रेस के बंशी सिंह, हाथरस से सपा के रामजी लाल सुमन, कांग्रेस के त्रिलोकी राम, आगरा से बीजेपी के एसपी सिंह बघेल, कांग्रेस की प्रीता हरित और फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राज बब्बर और बीएसपी के राजवीर सिंह शामिल हैं।

अब तक कुल 104 करोड़ रुपए हुए जब्त

आयकर, नारकोटिक्स, पुलिस और आबकारी द्वारा की गई कार्यवाही में अब तक कुल 104 करोड़ रुपये की जब्ती की गई है, जिसमें पुलिस और आयकर विभाग द्वारा 8.26 करोड़ रुपए की नगदी, नारकोटिक्स और पुलिस द्वारा कुल 14.68 करोड़ रुपये की गांजा, स्मैक, चरस आदि की जब्ती की गई। आबकारी विभाग द्वारा 8,05,941 लीटर मदिरा जब्त की गई है।

332 लोगों के लाइसेंस हुए निरस्त

कानून व्यवस्था के तहत अब तक 5,87,711 लाइसेन्सी शस्त्र जमा कराए गए हैं और 332 लोगों के लाइसेन्स निरस्त किए गए हैं। इसके अलावा निरोधात्मक कार्यवाही के तहत 12,74,779 लोगों को पाबन्द किया गया है और 10,933 लोगों पर गैर जमानती वारन्ट तामिला कराया गया है। प्रदेश में अब तक 4037.32 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, 4,551 कारतूस, 2,729 बम बरामद किए गए हैं। 

इन सीटों पर होंगे चुनाव

पहला चरण- 11 अप्रैल (8 सीट)

सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर

दूसरा चरण– 18 अप्रैल (8 सीट)

नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement