Advertisement

"आरएसएस की तालिबान से तुलना करना गलत": शिवसेना ने जावेद अख्तर को दिया जवाब

शिवसेना ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तालिबान से तुलना करने को लेकर गीतकार जावेद...

शिवसेना ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तालिबान से तुलना करने को लेकर गीतकार जावेद अख्तर "पूरी तरह से गलत" हैं।

शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में कहा गया है, "आप कैसे कह सकते हैं कि जो लोग हिंदू राष्ट्र की अवधारणा का समर्थन करते हैं, वे तालिबानी मानसिकता के हैं? हम इससे सहमत नहीं हैं।"

अख्तर ने हाल ही में एक न्यूज चैनल को बताया कि पूरी दुनिया में दक्षिणपंथियों में एक अनोखी समानता है। गीतकार ने आरएसएस का नाम लिए बिना कहा, "तालिबान एक इस्लामी देश चाहता है। ये लोग एक हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं।"

उनकी टिप्पणी का उल्लेख करते हुए, 'सामना' के संपादकीय में कहा गया है, "भले ही जावेद अख्तर एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति हैं और कट्टरवाद के खिलाफ बोलते हैं, लेकिन वह आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में पूरी तरह से गलत हैं।

मराठी अखबार ने आगे कहा कि हिंदू राष्ट्र का प्रचार करने वालों का रुख उदार है। इसमें कहा गया, "जिस विभाजन के कारण पाकिस्तान का निर्माण हुआ वह धर्म पर आधारित था। जो लोग हिंदू राष्ट्र का समर्थन करते हैं, वे चाहते हैं कि बहुसंख्यक हिंदुओं को दरकिनार न किया जाए। हिंदुत्व एक संस्कृति है और समुदाय के लोग हमला करने वालों को रोकने के अधिकार की मांग करते हैं। "

शिवसेना ने आगे कहा कि हिंदुत्व की तालिबान से तुलना करना हिंदू संस्कृति का "अपमान" है। "एक हिंदू बहुसंख्यक देश होने के बावजूद, हमने धर्मनिरपेक्षता का झंडा फहराया है। हिंदुत्व के समर्थक केवल यही चाहते हैं कि हिंदुओं को दरकिनार न किया जाए।"

इसमें कहा गया है, "आप आरएसएस के साथ मतभेद कर सकते हैं, लेकिन उनके दर्शन को तालिबानी कहना पूरी तरह गलत है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement