Advertisement

अयोध्या मामले पर बोले पीएम मोदी- देश को सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा, अनाप-शनाप न बोलें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नासिक पहुंचे जहां उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के...
अयोध्या मामले पर बोले पीएम मोदी- देश को सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा, अनाप-शनाप न बोलें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नासिक पहुंचे जहां उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के प्रचार की शुरुआत की। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर समेत अयोध्या मामले पर बात की। उन्होंने कहा कि अयोध्या मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। इसे लेकर अनाप-शनाप न बोलें। पीएम मोदी ने कहा, 'कुछ बड़बोले लोग अयोध्या राम मंदिर को लेकर अनाप-शनाप बयान देना शुरू कर देते हैं। देश के सभी लोगों के मन में सुप्रीम कोर्ट का सम्मान होना जरूरी है। मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। कोर्ट में सभी लोग अपनी बात रख रहे हैं। ऐसे में ये बयान बहादुर कहां से आ गए? मैं ऐसे बयान बहादुर लोगों को हाथ जोड़कर निवेदन करता हूं कि भगवान के लिए, भगवान राम के लिए भारत की न्याय प्रणाली में विश्वास रखें और आंख बंद करके कुछ भी अनाप-शनाप न बोलें।'

जम्मू-कश्मीर लद्दाख पर फैसला भारत की अखंडता के लिए

इससे पहले पीएम ने कहा कि सरकार ने वादा किया था कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समाधान के लिए नई कोशिश करेंगे। देश उस सपनों को साकार करने की दिशा में चल पड़ा है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में भारत के संविधान को समग्रता से लागू करना सिर्फ एक सरकार का फैसला नहीं है। 130 करोड़ भारतीयों की इच्छा का भावना का प्रकटीकरण है। यह फैसला जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को हिंसा-अलगाववाद, आतंकवाद के कुचक्र से निकालने के लिए भारत की एकता अखंडता के लिए है।

हमें नया कश्मीर बनाना है

पीएम ने कहा, 'कल तक हम कहते थे, कश्मीर हमारा है। अब हर हिंदुस्तानी कहेगा, हमें नया कश्मीर बनाना है, हर कश्मीरी को गले लगाना है और हमें वहां फिर से स्वर्ग बनाना है।' पीएम ने कहा, '40 साल तक 42,000 लोगों को जिस धरती पर मौत के घाट उतार दिया गया, जो धरती रक्त से रंग दी गई। 130 करोड़ देशवासियों का संकल्प है कि फिर एक बार उस कश्मीर को स्वर्ग बनाकर रहेंगे।' उन्होंने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा, 'यह दुर्भाग्य है कि शरद पवार जैसे वरिष्ठ नेता गलत बयान दे रहे हैं। उन्हें पड़ोसी देश अच्छा लगता है। वहां के शासक-प्रशासक उनको कल्याणकारी लगते हैं लेकिन पूरा महाराष्ट्र, पूरा भारत जानता है और पूरी दुनिया जानती है कि आतंक की फैक्ट्री कहां पर है।'

राजनीतिक अस्थिरता का शिकार महाराष्ट्र

पीएम ने कहा कि महाराष्ट्र जिस तेजी से आगे बढ़ सकता था और जिस सामर्थ्य के साथ देश को आगे लेकर जा सकता था, अकेले मुंबई की चकाचौंध में दूर-दराज क्षेत्र, गांव, गरीब किसान राजनीतिक अस्थिरता के शिकार हो गए। सीएम देवेंद्र फडणवीस की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने एक स्थिर और विकासशील सरकार राज्य को दी है। उन्होंने लोगों से दोबारा देवेंद्र फडणवीस को दोबारा लाने की अपील की।

‘60 साल में पहली बार ज्यादा ताकत के साथ दोबारा आई सरकार

उन्होंने कहा कि पॉलिटिकल पंडित गठबंधन के समीकरणों में उलझे रहते हैं। उन्होंने कहा कि जनता के प्रति समर्पण भाव की एक ताकत होती है जिसका फायदा महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को और गुजरात में उनको मिला। लोकसभा चुनाव में मिली जीत की ओर इशारा करते हुए पीएम ने कहा कि 60 साल के बाद पहली बार एक सरकार दोबारा चुनकर आई और पहले से ज्यादा ताकत लेकर आई।

प्रॉमिस, परफॉर्मेंस और डिलीवरी

इस मौके पर पीएम ने कहा कि सरकार की दूसरी पारी के 100 दिन पूरे हो गए हैं और इस पहले शतक में 'प्रॉमिस है, परफॉर्मेंस है और डिलीवरी' है। उन्होंने बताया कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मदद देने का वादा किया था और 20,000 करोड़ रुपये किसानों को दिए जा चुके हैं जिससे सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के किसानों को फायदा हुआ है। पीएम ने दावा किया कि छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को निश्चित पेंशन से जोड़ दिया गया है। जल्द ही घर-घर पानी पहुंचाया जाएगा।

पीएम का दावा, पूरे किए वादे

पीएम ने कहा, 'हमने वादा किया था कि देश के पशुधन को किसानों के विकास की रीढ़ बनाएंगे। 50 करोड़ पशुधन को बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण का अभियान चलाया।' उन्होंने कटाक्ष किया कि पॉलिटिकल पंडित कहते रहते हैं कि चुनाव आया है इसलिए करते हैं। उन्होंने कहा, 'पशुधन वोट देने नहीं आता, हम देश के लिए काम करते हैं।'

'जल्द ही राफेल सेना को करेगा सशक्त'

आदिवासी युवाओं को शिक्षित करने के लिए और कौशल निर्माण के लिए 462 एकलव्य मॉडल स्कूलों की डिलिवरी का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि हाल में दो शक्तिशाली हेलीकॉप्टर सैन्य शक्ति का हिस्सा बन गए हैं और जल्द ही राफेल भी सेना को सशक्त करेगा। पीएम ने बताया कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का ऐलान 15 अगस्त को किया था।

भारत बनाता है अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बुलेटप्रूफ जैकेट

पीएम ने कहा कि सेना ने 10 साल पहले 2009 में 1,86,000 बुलेट प्रूफ जैकेट मांगे थे लेकिन एनसीपी के समर्थन से चल रही कांग्रेस सरकार ने जैकेट नहीं खरीदे। बीजेपी-एनडीए की सरकार ने प्रक्रिया शुरू की। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान दिया गया कि ये जैकेट भारत में बने। उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया के कुछ देशों में शामिल हो गया है जो अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड के बुलेट प्रूफ जैकट बनाता है और 100 से ज्यादा देशों में ये जैकेट एक्सपोर्ट हो रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad