Advertisement

शपथ ग्रहण समारोह में सचिन पायलट ने क्यों पहना साफा, वजह है दिलचस्प

राजस्थान में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर...
शपथ ग्रहण समारोह में सचिन पायलट ने क्यों पहना साफा, वजह है दिलचस्प

राजस्थान में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली जीत के बाद सोमवार को अशोक गहलोत राज्य के मुख्यमंत्री बने तो प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने साफा पहनकर उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इस दौरान पायलट साफा पहने नजर आए। इसके पीछे की वजह दिलचस्प है।

सचिन पायलट ने क्यों पहना साफा

असल में सचिन पायलट ने 2014 में कांग्रेस की सत्ता जाने के बाद से यह प्रण लिया था कि जब तक राजस्थान में कांग्रेस की सरकार नहीं बनती तब तक वो साफा नहीं पहनेंगे। पायलट ने पिछले दिनों खुद यह बात बतायी थी। उन्होंने खुद को साफे से दूर करने का फैसला किया जो कि राजस्थान की संस्कृति का एक प्रतीक है।

साफा माथे पर लगाकर रख देते थे

राजस्थानी साफा राजस्थान में संस्कृति और परंपराओं का एक अभिन्न हिस्सा है। खासकर चुनाव प्रचार में तो हर पार्टी का हर नेता साफा पहनता है लेकिन प्रचार अभियान के दौरान जब भी सचिन पायलट को लोगों और उनके समर्थकों ने स्वागत के रूप में साफा भेंट किया तो पायलट उसे माथे से लगाकर रख दिया करते थे।

टोंक सीट से विजयी रहे पायलट

पायलट ने जनवरी 2014 में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाला जबकि 2013 के विधानसभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी राज्य में बुरी तरह पराजित हुई। इस विधानसभा चुनाव में पायलट ने टोंक सीट से जीत दर्ज की। यह उनका पहला विधानसभा चुनाव था और उन्हें राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी एकजुटता

शपथ ग्रहण समारोह में 2019 आम चुनाव के मद्देनजर विपक्षी एकजुटता की तस्वीर भी नजर आई। गैर-बीजेपी दलों के नेताओं में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, एनसीपी नेता शरद पवार, राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव समेत कई नेता मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad