Advertisement

तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम समाज से संवाद बढ़ा रहा संघ

तीन तलाक पर राजनीतिक घमासान के बीच इसे लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मुस्लिम समुदाय से सीधे संवाद में जुट गया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से हलफनामा मांगे जाने के बाद से संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी लगातार मुस्लिम धर्म गुरुओं व बुद्धिजीवियों के संपर्क में हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी इस मुद्दे पर पहली बार धर्म गुरुओं और मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मुलाकात कर उनकी राय जानने की कोशिश की है।
तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम समाज से संवाद बढ़ा रहा संघ

नई दिल्ली में आयोजित बैठक में संघ प्रमुख ने इस्लाम के आइने में तलाक की व्यवस्था को समझने की कोशिश की। सूत्रों के मुताबिक संघ प्रमुख ने मुस्लिम समुदाय में कम साक्षरता दर पर चिंता जताते हुए कहा कि उन्हें ऐसी शिक्षा देने की व्यवस्था हो जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। बैठक का आयोजन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच द्वारा किया गया था, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान व अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय लॉ फैकल्टी के पूर्व डीन मोहम्मद शब्बीर के अलावा देशभर से मुस्लिम समुदाय के करीब 50 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक का संचालन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संरक्षक इंद्रेश कुमार ने किया था। इससे पहले नवंबर में भी दिल्ली में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले व वरिष्ठ पदाधिकारी कृष्ण गोपाल शर्मा ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों से इस मुद्दे पर चर्चा की थी। 

संघ का सहयोगी संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच भी तीन तलाक को समाप्त कर देश में एक राष्ट्रीय कानून लागू करने की मांग को लेकर देशव्यापी हस्ताक्षर अभियान चला रहा है। यह अभियान इस माह के अंत तक चलेगा,जिसमें 50 लाख मुस्लिमों का हस्ताक्षरयुक्त पत्र राष्ट्रपति को भेजने का लक्ष्य है। इसके अलावा तीन तलाक को खत्म करने की मांग को लेकर जिलास्तर पर बड़ी रैली करने की भी योजना है। (एजेंसी)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad