Advertisement

रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति, मीरा कुमार को 3,34,730 मतों से हराया

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए समर्थित रामनाथ कोविंद ने विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को 3,34,730 वोटों से हरा दिया है। कोविंद 25 जुलाई को भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।
रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति, मीरा कुमार को 3,34,730 मतों से हराया

रामनाथ कोविंद ही देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे यह अब पूरी तरह साफ हो गया है। वोटों की गिनती जारी है, लेकिन उन्होंने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम की औपचारिक घोषणा शाम 5 बजे होगी। 

राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती आज सुबह 11 बजे से शुरू हो गई थी। मत-पत्रों की गणना की व्‍यवस्‍थ्‍ाा संसद भवन में की गई है। गौरतलब है कि आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की जीत ही तय मानी जा रही थी।

इस तरह होती है गिनती

सारे देश से मतपेटियां संसद भवन परिसर में पहुंच चुकी हैं। ‌परंपरानुसार सबसे पहले उन मतपेटियों को खोला जाता है, जिनमें संसद भवन में वोट पड़े थे। उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे।

वोटों की गिनती के लिए संसद भवन में चार टेबल लगे हैं। राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कुल साढ़े दस लाख वोट हैं और 8 राउंड की मतगणना होगी। राष्ट्रपति चुने जाने के लिए कुल वोटों के आधे से कम से कम एक वोट अधिक हासिल करना जरूरी है। राष्ट्रपति चुनाव में हर सांसद और विधायक को एक से अधिक पसंद बतानी होती हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement