Home » राजनीति » सामान्य » राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी आज, कई पार्टियों के दिग्गज नेता होंगे शामिल

राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी आज, कई पार्टियों के दिग्गज नेता होंगे शामिल

JUN 13 , 2018

कांग्रेस लगभग दो साल बाद 13 जून यानी आज दिल्ली के ताज पैलेस होटल में इफ्तार पार्टी का आयोजन कर रही है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत कांग्रेस के तमाम नेताओं के साथ जहां विपक्ष के तमाम नेताओं को न्यौता भेजा गया है।

ताज पैलेस में होने वाली इस इफ्तार पार्टी का आयोजन ऐसे वक्त में हो रहा है, जब विपक्षी दल 2019 के आम चुनाव में बीजेपी के खिलाफ एकजुट नजर आ रही हैं। इस पार्टी से विपक्षी पार्टी एकजुटता का संदेश देगी। वहीं, कांग्रेस के इस कार्यक्रम पर बीजेपी भी नजर गड़ाए हुए है।

दरअसल, कांग्रेस की ओर से आमंत्रित लोगों में उन सभी लोगों के नाम शामिल हैं जिन्हें इस साल की शुरुआत में सोनिया गांधी के भव्य रात्रिभोज के लिए बुलाया गया था। उस रात्रिभोज को नरेंद्र मोदी और अमित शाह की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी से लड़ने के लिए एक 'महागठबंधन' बनाने की कोशिश के रूप में देखा गया था।

कांग्रेस का अल्पसंख्यक विभाग आयोजित कर रहा है इफ्तार पार्टी

कांग्रेस ने 13 जून को दिल्ली के एक होटल में रखी गई इफ्तार पार्टी कांग्रेस का अल्पसंख्यक विभाग आयोजित कर रहा है। माना जा रहा है कि कुछ मुस्लिम कांग्रेसी नेताओं ने इफ्तार पार्टी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से निवेदन किया था, जिस पर राजी होते हुए इसके लिए 13 जून का दिन तय किया गया है। दिल्ली के ताज पैलेस होटल में कांग्रेस की ओर से इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना है।

जुटेंगे विपक्ष के दिग्गज

कांग्रेस ने टीएमसी, एसपी, नेशनल कांफ्रेन्स, जेडीएस, बीएसपी, आरएलडी, सीपीएम, सीपीआई, डीएमके, मुस्लिम लीग, जेएमएम, आरएसपी, केरल कांग्रेस, एआईयूडीएफ, एनसीपी, आरजेडी और शरद यादव को निमंत्रण भेजा है।

इफ्तार पार्टी में शामिल होने वालों में कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारास्वामी, जेडीएस के अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा का नाम शामिल है। इसके अलावा यूपी के दो बड़े नेता अखिलेश यादव और मायावती के भी पहुंचने की उम्मीद है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी कांग्रेस की तरफ से इस पार्टी में आने के लिए कार्ड भेजा गया है। इसके अलावा मुलायम सिंह यादव, शरद यादव, सीताराम येचुरी के भी शामिल होने की उम्मीद है।

आरजेडी की तरफ से भी आज पटना में इफ्तार पार्टी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी इफ्तार में शामिल नहीं हो सकेंगे। आरजेडी की तरफ से भी इसी दिन पटना में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया है। पार्टी प्रवक्ता मनोज झा ने बताया कि आरजेडी का इफ्तार का आयोजन पहले से तय था। चूंकि दोनों आयोजन एक ही दिन हो रहे हैं इसलिए तेजस्वी दिल्ली की इफ्तार पार्टी में नहीं पहुचेंगे। पार्टी की तरफ से वह स्वयं वहां उपस्थित रहेंगे।

कांग्रेस ने हमेशा मुस्लिम के हक और हुकूक की बात की है: गुलाम नबी आजाद

जानकारी के मुताबिक, मुसलमानों के बीच घटती लोकप्रियता और 2019 के चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस ने नई तकनीक शुरू कर दी, जिसमें वो अपनी पुरानी छवि को लेकर चलना चाहती है, जो एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी की है।

कर्नाटक चुनाव के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ये बोलते नजर आए थे कि मुसलमानों को कांग्रेस को वोट देना चाहिए क्योंकि कांग्रेस ने हमेशा मुस्लिम के हक और हुकूक की बात की है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.