Advertisement

राहुल गांधी का वादा, जीते तो गरीब परिवार को हर महीने 12000 रुपए की आमदनी करेंगे सुनिश्चित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित...
राहुल गांधी का वादा, जीते तो गरीब परिवार को हर महीने 12000 रुपए की आमदनी करेंगे सुनिश्चित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने एक बार फिर मिनिमम बेसिक इनकम गारंटी स्कीम का वादा दोहराते हुए कहा कि कांग्रेस वादा करती है कि भारत के 20 फीसदी गरीब परिवारों को सालाना 72,000 रुपए उनके बैंक खातों में सीधे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘इस स्कीम से 5 करोड़ परिवार और 25 करोड़ लोग सीधे लाभान्वित होंगे। सारी गणना कर ली गई है। इस तरह की योजना पूरे विश्व में कहीं नहीं है।' 

'पीएम बना रहे दो तरह का हिंदुस्तान'

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री देश में दो हिन्दुस्तान बना रहे हैं। एक अनिल अंबानी जैसा और दूसरा गरीबों का। हम देश को नया हिन्दुस्तान बनाएंगे जिसमें गरीबों और अमीरों दोनों की इज्जत होगी। उन्होंने कहा कि मैंने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जो वादा किया था, वह 10 दिन के अंदर पूरा हुआ।

क्या होगा क्राइटेरिया

राहुल ने कहा कि कांग्रेस चाहती है कि हर परिवार की आमदनी कम से कम 12 हजार रुपए महीना हो। उन्होंने कहा कि लोग पूछते हैं कि इसकी लाइन क्या होगी? इसकी लाइन 12 हजार रुपए महीना होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी परिवार की आय 6 हजार है तो कांग्रेस की सरकार बनने पर उसे 6 हजार रुपए और मिलेंगे। राहुल ने यह भी स्पष्ट किया कि पहले ये योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाई जाएगी, उसके बाद पूरे देश में लागू की जाएगी।

राहुल ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी इस मामले को पिछले 4-5 महीनों से स्टडी कर रही है। दुनिया के बेहतर अर्थशास्त्रियों के जरिए पूरे विस्तार से इसका विश्लेषण किया है। ये 'fiscally prudent scheme' होगी। इसको हम चरणबद्ध तरीके से लागू करेंगे। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम इस मामले पर काम कर रहे हैं।'

'मनरेगा की तरह यह योजना करेगी गरीबों की मदद'

राहुल गांधी ने दावा किया कि हम गरीबी को हिन्दुस्तान से मिटा देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के गरीबों को न्याय दिलाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा हमारा पहला फेज था जिसमें हमने गरीबों को मदद करने के न्यूनतम आय की गारंटी दी यह योजना का मनरेगा जैसा ही दूसरा चरण होगा, जिसमें 25 करोड़ गरीब लोगों को सीधा फायदा मिलेगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad