Home » राजनीति » सामान्य » 'मिशन गुजरात' पर बोले राहुल गांधी, गुजरात में झूठ सुन-सुनकर पागल हो गया है विकास

'मिशन गुजरात' पर बोले राहुल गांधी, गुजरात में झूठ सुन-सुनकर पागल हो गया है विकास

OCT 09 , 2017

इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख का भले ही आधिकारिक रूप से ऐलान ना हुआ हो, लेकिन राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनाव शुरू हो गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा खत्म होने के बाद सोमवार यानी आज से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का तीन दिवसीय गुजरात दौरा शुरू हो गया है। अपनी यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गए हैं।  

'हिंदुस्तान के लोगों ने देश को आगे बढ़ाया'

गुजरात के नवसर्जन यात्रा पर राहुल गांधी ने कहा, मोदी जी कहते हैं 70 साल में कुछ नहीं हुआ, ऐसा कह कर वो कांग्रेस पर नहीं लोगों पर ऊंगली उठा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि अगर देश आगे बढ़ा है तो ये काम किसी पार्टी या नेता ने नहीं बल्कि हिंदुस्तान के लोगों ने किया है।   

Advertisement

'मन की बात बताएंगे नहीं, सुनेंगे'

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने पीएम के 'मन की बात' को लेकर मोदी पर तंज कसते हुए कहा, हम आपको अपने 'मन की बात' नहीं बताएंगे जबकि हम आपके मन की बात सुनेंगे।  

'गुजरात में विकास कैसे पागल हुआ'

मध्य गुजरात के खेड़ा पहुंचे राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए एक बार फिर विकास का मुद्दा उछाला। उन्होंने लोगों से पूछा, 'गुजरात में विकास को क्या हुआ? ये कैसे पागल हुआ?' उन्होंने कहा कि गुजरात में झूठ सुन-सुनकर विकास पागल हो गया है। उन्होंने इस पर लोगों से भी हामी भराई।  

'जीएसटी कांग्रेस पार्टी की सोच थी'

गुजरात दौरे पर एक बार फिर जीएसटी पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, जीएसटी कांग्रेस पार्टी की सोच थी, हमें लगा था कि पूरे देश में सिर्फ एक टैक्स होना चाहिए। राहुल बोले, जीएसटी को लेकर हम आपके पास आए और पूछा क्या होना चाहिए। आपने हमसे कहा कि पूरे देश में एक टैक्स होना चाहिए। आपने कहा कि 18% से ज्यादा टैक्स ना लगाइए, हमारे जीएसटी में ये दोनों चीजें थीं, आपने यह भी कहा था कि जीएसटी भरने के लिए सिर्फ एक फॉर्म भरवाइए, ये सब हमारी जीएसटी था।

'एकदम से लागू किया गया जीएसटी'  

राहुल गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी जी ने बिना किसी की बात सुने रात को 12 बजे जीएसटी लागू कर दिया। हमने कहा कि ये चार-पांच टैक्स की दर ना लगाइए, 18% से ज्यादा जीएसटी मत लगाइए इससे छोटे व्यापारी बर्बाद हो जाएंगे, लेकिन बीजेपी ने ना आपकी सुनी और ना हमारी सुनी, एकदम से जीएसटी लागू कर दिया, जिससे काफी समस्याएं खड़ी हो गईं।

'नोटबंदी से लाखों लोगों का नुकसान हुआ'

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इस दौरान नोटबंदी को लेकर भी केंद्र की मोदी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, मोदी जी ने नोटबंदी लागू कर दी, किसी से नहीं पूछा। अगर किसी छोटे से किसान के भी पास चले जाते और पूछते कि 500 और 1000 का नोट हमने बंद कर दिया तो क्या होगा। किसान बता देता कि गलती से भी ऐसा ना करना। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से लाखों लोगों का नुकसान हुआ।

'चीन एक दिन में पचार हजार युवाओं को देता है नौकरी'

राहुल बोले, देश में बेरोजगार लोगों की सेना बन रही है। हर 24 घंटे तीस हजार नए युवक देश में रोजगार ढूंढने निकलते हैं। तीस हजार में से मोदी सरकार 24 घंटे में सिर्फ 450 युवाओं को रोजगार दे रही है। हमारा मुकाबला चीन के साथ है, चीन एक दिन में पचास हजार युवाओं को रोजगार देता है।

'फेल है, मोदी जी का गुजरात मॉडल'

इस दौरान राहुल यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार यहां आएगी तो आपकी सरकार चलेगी, छोटा से छोटा काम भी आपसे पूछकर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुजरात को पता है कि पीएम मोदी का गुजरात मॉडल फेल है।



एक महीने में राहुल का दूसरा गुजरात दौरा

बता दें कि एक महीने में ये राहुल गांधी का दूसरा गुजरात दौरा है। इस यात्रा के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष 'युवा रोजगार अधिकार नवसर्जन यात्रा' में हिस्सा लेंगे। तीन दिनों के इस दौरे में राहुल गांधी करीब 500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। कई मंदिरों में माथा टेकेंगे।

ये रहेगा कार्यक्रम-

इस बार राहुल मध्य गुजरात के दौरे पर हैं। इस दौरान वह अहमदाबाद, वडोदरा, खेड़ा, आणंद, छोटा उदयपुर आदि जगह का दौरा करेंगे।

- गुजरात के अहमदाबाद पहुंचने के बाद सुबह 11 बजे से 11.05 बजे तक अहमदाबाद के हाथीजन सर्किल में कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत किया जाएगा।

-    सुबह 11.40 से दोपहर 12.05 बजे खेड़ा जिले के खातराज में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे।

-    दोपहर 12.15 से जीभाईपुरा में अमूल प्लांट के कर्मचारियों द्वारा स्वागत किया जाएगा।

-    दोपहर 1 बजे से खेड़ा जिले में संतराम मंदिर में दर्शन करेंगे। यह मंदिर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है, यहां हिंदू-मुस्लिम दोनों पूजा करते हैं। इसके बाद नाडियाड में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे।

-    दोपहर 1.45 से खेडा जिले में सरदार पटेल के जन्मस्थल नाडियाड का दौरा करेंगे।

-    दोपहर 3 बजे से आणंद जिले के रनछोड मंदिर चौक पर स्वागत किया जाएगा और संबोधन होगा।

-    दोपहर 3.35 बजे से शाम 4.05 बजे तक आणंद जिले के डेरदद्दा गांव में महिला दुग्ध को-ऑपरेटिव के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगे।

-   इसके बाद राहुल 4.30 बजे से शाम 5.10 बजे तक आणंद जिले के राठौड़ चौक के शिव ग्राउंड पर महंगाई के मुद्दे पर नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे।

-   शाम 5.50 बजे से 6.05 बजे तक आणंद जिले के अंकलव में स्वागत और संबोधन होगा।

-  शाम 7.15 बजे से 8.15 बजे तक वड़ोदरा के सायाजी हॉल में व्यापारियों, उद्यमियों और प्रोफेशनल्स से मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात में वड़ोदरा के सर्किट हाउस में रुकेंगे।

पहले भी तीन दिवसीय यात्रा पर गुजरात दौरा कर चुके हैं राहुल

इससे पहले राहुल तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने कई मंदिरों में माथा टेका, कई जनसभाएं की थीं, किसानों से मिले थे और मोदी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा था


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.