Rahul Gandhi in Mandsaur, "who will fight in the soil, will get the place in the government" : Outlook Hindi
Home » राजनीति » सामान्य » मंदसौर में बोले राहुल गांधी, "जो मिट्टी में उतर कर लड़ेगा, उसी को मिलेगी सरकार में जगह"

मंदसौर में बोले राहुल गांधी, "जो मिट्टी में उतर कर लड़ेगा, उसी को मिलेगी सरकार में जगह"

JUN 06 , 2018

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को मध्य प्रदेश के मंदसौर पहुंचे जहां उन्होंने अपने कार्यक्रम की शुरुआत छह किसानों को श्रद्धांजलि देने के साथ की। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस की एक रैली को संबोधित किया। आज से एक साल पहले मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिसिया गोलीबारी में मारे गये छह किसानों को याद करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वो अपने परिजनों के खोने के दर्द को जानते हैं।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इनके राज में किसान खुदकुशी कर रहे हैं। कांग्रेस सत्ता में आई तो किसानों का सारा कर्ज माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में आज किसान अपना हक मांग रहा है, आत्महत्या कर रहा है।

किसानों के कर्ज माफी से लेकर प्रदेश की तरक्‍की तक राहुल ने किए कई वादे

राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। किसानों के कर्ज माफी से लेकर प्रदेश की तरक्‍की तक राहुल ने इस दौरान लोगों से कई बड़े वादे किए। इसी बीच राहुल गांधी ने कहा कि वो आने वालों सालों में वह ‘मेड इन मंदसौर’ वाला मोबाइल यहां के लोगों के हाथों में देखना चाहते हैं।

राहुल का सपना- मेड इन मंदसौर मोबाइल

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राहुल गांधी ने कहा है कि मेरा सपना है कि 5-6 साल बाद जब में यहां आऊं और जब हम अपने मोबाइल की तरफ देखें तो उस पर मेड इन मंदसौर लिखा आ रहा हो। इस सपने को नरेंद्र मोदी और शिवराज सरकार पूरा नहीं कर सकती, इसे सिर्फ कमलनाथ और सिंधिया ही सच कर सकते हैं।

मंदसौर में बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ को संबोधित करते हुए किसानों से कहा कि अगर प्रदेश में उनकी सरकार आई तो सभी का कर्ज सिर्फ 10 दिन में माफ कर दिया जाएगा।

जो मिट्टी में उतर कर लड़ेगा उसी को सरकार में जगह मिलेगी: राहुल 

कार्यकर्ताओं और नेताओं को स्पष्ट संदेश देते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस के नेताओं से कहा कि आप सड़कों पर उतर कर जनता की लड़ाई लडें। जो मिट्टी में उतर कर लड़ेगा उसी को सरकार में जगह मिलेगी। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व इस बार सत्ता वापसी की संभावनाओं को देखते हुए कोई चूक करना नहीं चाहता है। इसीलिए गुटबाजी और सड़क से दूर कांग्रेस को सड़क गर्म करने का संदेश राहुल गांधी दे गए।

सिर्फ मेड इन चाइना को बढ़ावा देते हैं पीएम मोदी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नीरव मोदी को नरेन्द्र मोदी नीरव भाई कहते हैं और पीएम मोदी ने युवाओं को रोजगार के नाम पर ठगा है। रोजगार के नाम पर युवा भटक रहे हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि वो मेड इन चाइना को बढ़ावा दे रहे हैं।

10 दिन में पंद्रह साल का कर्ज माफ कर देंगे

राहुल ने ये भी कहा कि मैं ये नहीं बोलूंगा कि 15 लाख दूंगा, मैं जो मंच से बोलूंगा वही करूंगा। आपकी मन की बात सुनूंगा, मन की बात से ही सरकार बनेगी। सरकार बनने पर 10 दिन में पंद्रह साल का कर्ज माफ कर देंगे। फसल बेचने पर पैसा मंडी में नकद देंगे। जनता के दिन बदलने हैं। 

कांग्रेस की सरकार आई तो 10 दिन में मिलेगा किसानों को न्याय

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जैसे ही प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी 10 दिन के अंदर न्याय मिलेगा और जिन लोगों ने किसानों पर गोलियां चलाई हैं उनके खिलाफ कार्रवाई करके दिखाएंगे। 

फैक्ट्री में किसानों के बेटों को रोजगार देंगे

हर जिले में किसानों के खेत के पास फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगा देगें, जिससे आप सीधा फैक्ट्री में किसान माल बेचेगा। गांव को शहर से जोड़ा जाएगा और फूड चेन बनाई जाएगी। फैक्ट्री में किसानों के बेटों को रोजगार देंगे। कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक और पंजाब में 70 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया है।

राहुल का आरोप- पीएम मोदी ने की है सिर्फ RSS की पढ़ाई

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर एक और आरोप लगाया कि उन्होंने आरएसएस की पढ़ाई की है। राहुल ने कहा कि मोदी ने सीने में गुस्सा डाल रखा है हमारे सीने में तो प्यार है।

किसानों की आवाज के लिए मोदी का जवाब ना होता है

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम मोदी जी के पास गए और कहा कि किसानों का कर्जा माफ करिए मगर मोदी जी पूरे वक्त चुप रहे। किसानों की आवाज के लिए उनका जबाव नहीं होता। हमारे सामने सिर्फ दो लक्ष्य हैं किसानों की रक्षा और युवाओं को रोजगार। कांग्रेस पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी। ये आपको दिखने लगा होगा। बीजेपी सरकार ने जो किया वो हम नहीं बोलेंगे। मध्य प्रदेश के किसानों के साथ कांग्रेस खड़ी है।

आज के ही दिन मंदसौर में हुई फायरिंग में 6 किसानों की हो गई थी मौत

गौरतलब है कि पिछले साल आज ही के दिन पिपलिया मंडी में हुई इस फायरिंग छह किसानों की मौत हो गई थी। इन किसानों के परिजन ने भी इस रैली में राहुल के साथ मंच साझा किया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.