Advertisement

राम मंदिर पर अध्यादेश नहीं लाएगी सरकार, जानिए पीएम मोदी के इंटरव्यू की अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एएनआई को दिए साल 2019 के पहले इंटरव्यू में नोटबंदी, जीएसटी, पाकिस्तान,...
राम मंदिर पर अध्यादेश नहीं लाएगी सरकार, जानिए पीएम मोदी के इंटरव्यू की अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एएनआई को दिए साल 2019 के पहले इंटरव्यू में नोटबंदी, जीएसटी, पाकिस्तान, महागठबंधन, राम मंदिर समेत तमाम मसलों पर अपनी बात रखी। उन्होंने राम मंदिर पर अहम बात कही कि इसे लेकर सरकार अध्यादेश नहीं लाएगी। पीएम मोदी ने कहा, ‘राम मंदिर पर कानूनी प्रक्रिया के बाद ही अध्यादेश पर विचार किया जाएगा। कानूनी प्रक्रिया में कांग्रेस ने अड़ंगा लगाया है। राम मंदिर कानून से ही बनेगा। हमने अपने मेनिफेस्टो में हमने कहा था कि इस मसले का समाधान संवैधानिक तरीके से किया जाएगा।' 

'तीन तलाक पर अध्यादेश SC के फैसले के बाद लाए'

तीन तलाक पर लाए गए अध्यादेश से राम मंदिर मसले की तुलना को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि दोनों में अंतर है। उन्होंने कहा कि तीन तलाक पर अध्यादेश तब लाया गया, जब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया था। यह भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक ही लाया गया। पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर राम मंदिर मसले को अटकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीते 70 सालों से शासन कर रही सरकारों ने अयोध्या मसले को अटकाने का काम किया।

नोटबंदी झटका नहीं था’

उन्होंने कहा, ‘नोटबंदी झटका नहीं था। हमने एक साल पहले लोगों को आगाह किया था कि अगर आपके पास काला धन है तो आप इसे जमा करा दें। कुछ दंड होगा और आपकी मदद ही होगी। लेकिन उन्हें लगा कि मोदी भी ऐसा ही होगा इसलिए बहुत कम लोग स्वेच्छा से आगे आए। देश के आर्थिक स्वास्थ्य के लिए ऐसा करना जरूरी थी। जब रेल की पटरी भी बदलती है तो स्पीड थोड़ी कम हो जाती है। लेकिन अब हमने रिकवर कर लिया है।‘

'जीएसटी से छोटे व्यापारियों को हुई दिक्कत'

जीएसटी पर पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी की प्रक्रिया सभी राज्यों ने सर्वसम्मति से की है। संसद में सर्वसम्मति से यह पारित हुआ। जीएसटी आने से पहले देश में टैक्स रेट क्या था? हमारे देश में 30-40 प्रतिशत टैक्स वाली चीजें होती थीं। बार-बार टैक्स लगता था। 500 से ज्यादा चीजें टैक्स फ्री हो गईं। जीएसटी काउंसिल में सभी राज्य हैं। वहां पुदुचेरी और भारत सरकार बराबर हैं। ऐसे में लोग विरोध करके अपनी ही पार्टियों को गाली दे रहे हैं क्या? छोटे व्यापारियों को थोड़ी दिक्कत हुई है इसलिए सरकार का काम है उसका समाधान करे। हम जीएसटी काउंसिल में ये मुद्दे रखते हैं। जीएसटी सरल बने, वह ग्राहक के लाभ को सुरक्षित रखे इस दिशा में हम बढ़ रहे हैं। इतने बड़े देश में इतनी उपलब्धि कम नहीं है।

पांच राज्यों के चुनाव परिणामों पर

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणामों पर पीएम मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान में किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। हम 15 साल की सत्ता विरोधी लहर के सामने थे। मिजोरम, तेलंगाना में भाजपा ने सत्ता के बारे में सोचा भी नहीं था।

'हम पैसा चुराकर भागने वालों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध' 

आर्थिक भगौड़ों पर पीएम मोदी ने कहा कि विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी पर उन्होंने कहा कि आखिर उन्हें भागना क्यों पड़ा। पहले की सरकारें होतीं तो दोस्ती चलती रहती। अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उपयोग किया जा रहा है। विदेशों में उनकी संपत्ति जब्त करने का कानून बना है। इस सरकार में भागे हुए लोग कभी न कभी वापस आएंगे। हम हिंदुस्तान की पाई-पाई चुराने वालों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जी-20 सम्मेलन में मैंने ये मुद्दा उठाया था। दूसरे देश भी रियल टाइम जानकारी दे रहे हैं। भूतपूर्व वित्त मंत्री को अदालत के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। कोई भाजपा का विरोधी है, इसलिए ऐसा नहीं हो रहा है। हमारा किसी व्यक्ति, संस्था से कोई लेना-देना नहीं है। अदालतें फैसला करती हैं।

एक लड़ाई से पाकिस्तान नहीं सुधरेगा

पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर कहा कि यह फैसला जोखिम भरा था। जवानों की सुरक्षा को लेकर फिक्र थी। उन्होंने कहा कि एक लड़ाई से पाकिस्तान नहीं सुधर जाएगा, यह सोचना बहुत बड़ी गलती होगी। पाकिस्तान को सुधरने में अभी और समय लगेगा।

'मिडिल क्लास को योजनाओं का फायदा' 

उन्होंने कहा कि मिडिल क्लास स्वाभिमान से जीने वाला वर्ग है। हमने महंगाई दर कम किया है। मिडिल क्लास के लिए उड़ान योजना लाए। ट्रेन के एसी कोच से ज्यादा लोग हवाईजहाज से यात्रा कर रहे हैं। मुद्रा योजना के तहत 15 करोड़ का लोन स्वीकृत हुआ। घर बनाने के लिए लोन में 20 लाख में 5-6 लाख की बचत हो रही है। स्टार्टअप का फायदा मिडिल क्लास के यूथ को मिल रहा है।

'किसानों को बीज से लेकर बाजार तक मजबूत करने की जरूरत'

उन्होंने कहा कि कांग्रेस झूठ बोल रही है कि सभी किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया। 3 लाख करोड़ रुपए वापस आए हैं। कर्ज माफी से अगर लाभ होता है तो बिल्कुल करना चाहिए। पहले भी ऐसा हुआ है। लेकिन व्यवस्था में क्या कमी है कि किसान फिर कर्जदार बन जाता है। इसका उपाय है कि किसान को बीज से लेकर बाजार तक मजबूत करना है। 22 फसलों में हमने एमएसपी लागू किया।

'मॉब लिंचिंग जैसी घटनाएं निंदनीय'

भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मार दिए जाने की घटनाओं पर पीएम मोदी ने कहा कि लिंचिंग जैसी घटनाएं सभ्य समाज को शोभा नहीं देती हैं। यह सरासर निंदनीय है। लेकिन क्या यह 2014 के बाद हुआ है? यह समाज के अंदर आई हुई कमी का परिणाम है। सभी की भावनाओं का आदर होना चाहिए। हमने अपनी योजनाओं में संप्रदाय का भेदभाव नहीं किया।

उर्जित पटेल पर पहली बार बोले पीएम

साथ ही पहली बार रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल पर भी पहली बार उन्होंने चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कहा कि सरकार का आरबीआई पर कोई दबाव नहीं है और उर्जित पटेल ने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। पीएम मोदी ने कहा, 'मैं पहली बार यह बता रहा हूं कि वह 6-7 महीने पहले से मुझे इस्तीफे की बात कह रहे थे। यहां तक कि उन्होंने ऐसा लिखित में दिया था। उन्होंने अच्छा काम किया है और राजनीतिक दबाव का कोई सवाल ही नहीं उठता है।'

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस की चार पीढ़ियों ने देश चलाया है और ऐसा परिवार अब वित्तीय अनियमितता के चलते जमानत पर बाहर है।‘

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad