Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार ने कहा- 'मैंने देशवासियों और महिलाओं के विश्वास के लिए चुनाव लड़ा'

देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए हुए चुुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना के बीच कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा है कि उन्हें अपनी विचारधारा और अंतरआत्मा की आवाज पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि आज देखना है उनका ये विश्वास कहां तक सही है।
राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार ने कहा- 'मैंने देशवासियों और महिलाओं के विश्वास के लिए चुनाव लड़ा'

दरअसल, गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति चुनाव में पड़े वोटों की गिनती चार टेबलों पर एक साथ की जा रही। वोटों की गिनती आठ चरणों में पूरी होगी। हर चरण के बाद गिनती के नतीजे घोषित किए जाएंगे। आठ राउंड के बाद शाम को पांच बजे तक नतीजे आ सकते हैं।

नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा, मैं परेशान नहीं हूं, परेशान क्यों होना चाहिए? मैं एक फाइटर हूं, मैंने अपने देशवासियों और महिलाओं के विश्वास के लिए चुनाव लड़ा। 

 


रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार में से जो भी चुनाव जीतेगा वो मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जगह लेगा। मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। आज के परिणाम के आधार पर जो भी जितेगा वह देश के 14वें राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेगा।

राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख से लेकर कानपुर नगर के दयानंद विहार में जश्न का दौर शुरू हो गया है। गांव और शहर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं। एक दूसरे को मिठाई खिलाने का दौर शुरू हो गया है। पैतृक गांव परौख में ढोल नगाड़े बज रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव परिणाम आने से पहले ही प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। 

गौरतलब है कि 17 जुलाई को देश के 32 मतगणना स्थलों पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था। आज सबसे पहले संसद में हुए मतदान की पेटी खोली गई। इसके बाद आंध्र प्रदेश और असम की मतपेटियां खोली जाएंगी। राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के रामनाथ कोविंद और कांग्रेस की मीरा कुमार के बीच के मुकाबले की सारी मतपेटियां 18 जुलाई शाम को ही मतगणना स्थल पर पहुंच गई थीं।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement