Advertisement

पीएम मोदी ने 40 से ज्यादा अर्थशास्त्रियों और एक्सपर्ट के साथ की बैठक, आर्थिक नीतियों पर चर्चा

5 जुलाई को आम बजट 2019-20  बजट पेश होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वर्तमान आर्थिक...
पीएम मोदी ने 40 से ज्यादा अर्थशास्त्रियों और एक्सपर्ट के साथ की बैठक, आर्थिक नीतियों पर चर्चा

5 जुलाई को आम बजट 2019-20  बजट पेश होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वर्तमान आर्थिक स्थिति पर अर्थशास्त्रियों और अलग-अलग सेक्टरों के विशेषज्ञों के साथ बातचीत की और उनके सुझावों और विचारों पर पर ध्यान दिया। नीती आयोग द्वारा 'आर्थिक नीति - द रोड अहेड' थीम पर आयोजित इंटरैक्टिव सत्र में 40 से अधिक अर्थशास्त्रियों और अन्य विशेषज्ञों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि सत्र के दौरान प्रतिभागियों ने मैक्रो अर्थव्यवस्था और रोजगार, कृषि और जल संसाधन, निर्यात, शिक्षा और स्वास्थ्य के आर्थिक विषयों पर पांच अलग-अलग समूहों में अपने विचार साझा किए।

पीएम ने दिया धन्यवाद

प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर सभी प्रतिभागियों को उनके सुझावों और टिप्पणियों के लिए धन्यवाद दिया। बैठक में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह ने भी हिस्सा लिया। बैठक में नीती आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी उपस्थित रहे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2019-20 का पूरा बजट 5 जुलाई को लोकसभा में पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट होगा।

हलवा सेरेमनी के साथ बजट प्रिंटिंग शुरू

बता दें कि आज (22 जून) शनिवार को ही हलवा सेरेमनी के साथ बजट प्रिंटिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। नीति आयोग में आयोजित इस बैठक में प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार समिति के चेयरमैन बिबेक देबरॉय, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरण, आईटीसी लिमिटेड सीईओ संजीव पुरी और वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल मौजूद रहे। इससे पहले आज ही दोपहर में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने 45 अर्थशास्त्रियों और विभिन्न सेक्टर के प्रतिनिधियों से चर्चा की थी। 

5 जुलाई को पेश होगा आम बजट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट 5 जुलाई को पेश होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करेंगी। आपको बता दें कि पिछली 1 फरवरी को नरेंद मोदी सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था। 

इस बार बजट हो सकता है खास

बताया जा रहा है कि बजट से पहले अर्थशास्त्रियों और अलग-अलग सेक्टरों के विशेषज्ञों साथ पीएम मोदी की बैठक आम बजट में बड़ा असर दिखा सकती है। बता दें कि इन दिनों लगातार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट को लेकर लगातार बैठकें कर रही हैं। बजट से पहले इन बैठकों को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि इस बार लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है। टैक्स छूट से लगाकर किसानों को भी बड़ा लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad