Advertisement

मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं, डिप्टी सीएम पर पार्टी करेगी फैसला: अजित पवार

महाराष्ट्र में आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री के रूप में मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40...
मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं, डिप्टी सीएम पर पार्टी करेगी फैसला: अजित पवार

महाराष्ट्र में आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री के रूप में मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे शपथ लेंगे। वहीं, उप-मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। अजित पवार आज मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं। आज तीनों पार्टी (शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस) से केवल छह नेता शपथ लेंगे। डिप्टी सीएम पर पार्टी द्वारा अभी फैसला लेना बाकी है।  

बताया जा रहा है कि शपथ लेने के बाद उद्धव मुख्यमंत्री के तौर पर पहला फैसला किसानों की कर्ज माफी का ले सकते हैं। इसके साथ ही फसलों की बीमा योजना के रिव्यू का निर्णय भी लिया जा सकता है।

तीनों पार्टियों के 2-2 मंत्री भी शपथ लेंगे

उद्धव के साथ महाराष्ट्र विकास अघाड़ी यानी शिवसेना, कांग्रेस-एनसीपी के दो-दो मंत्री भी शपथ लेंगे। तीनों दलों की बुधवार शाम हुई बैठक के बाद मंत्रालय के बंटवारे को लेकर अंतिम सहमति बन गई है। बुधवार को एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि 3 दिसंबर से पहले विश्वासमत हासिल करना जरूरी है और मंत्रिमंडल का बाकी विस्तार इसके बाद ही किया जाएगा।

पटेल ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में एक ही डिप्टी सीएम होगा। हालांकि अजित पवार के सवाल पर वे कुछ नहीं बोले। इसलिए माना जा रहा है कि अजित को पार्टी ने हाशिये पर रख दिया है। जयंत पाटिल अगले उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं। पटेल के मुताबिक, कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है। विधानसभा में एक डिप्टी स्पीकर भी होगा, ये पद राकांपा के पास गया है।

आदित्य ठाकरे सोनिया, मनमोहन से मिले

बुधवार देर रात आदित्य ठाकरे सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता देने उनके निवास 10 जनपथ पहुंचे। आदित्य ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी समारोह में आने का न्योता दिया। इनके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्योता दिया गया है। महाराष्ट्र में आत्महत्या करने वाले 400 किसानों के परिजन को भी समारोह में बुलाया गया है। 

शिवाजी पार्क में शपथ ले रहे हैं उद्धव

ठाकरे परिवार के लिए मुंबई का शिवाजी पार्क हमेशा से खास रहा है। यही वो मैदान है, जहां से हाल में शिवसेना की दशहरा रैली में पार्टी नेता संजय राउत ने ऐलान किया था कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा। यहीं बाल ठाकरे का अंतिम संस्कार हुआ। शपथ ग्रहण समारोह के लिए जहां मंच बनाया जा रहा है, उसके पीछे छत्रपति शिवाजी महाराज की बड़ी प्रतिमा है। साथ ही बाल ठाकरे का स्मारक बना हुआ है। यहीं पास स्थित गेट से उद्धव ठाकरे और शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले अन्य वीवीआईपी एंट्री लेंगे।

कोलंबकर ने 288 विधायकों को शपथ दिलाई

मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा का बुधवार को विशेष सत्र बुलाया गया। इसमें प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर ने सभी 288 विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर अजित पवार ने कहा- मैं पहले ही कह चुका हूं कि राकांपा में हूं। क्या उन्होंने मुझे बाहर निकाला? क्या आपने ऐसा कहीं सुना या पढ़ा? मैं अब भी एनसीपी के साथ हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad