Advertisement

मुलायम ने संसद में उठाया सवाल- चीन के खिलाफ क्या कदम उठा रहा है भारत ?

संसद में मानसून सत्र के तीसरे दिन एक ओर जहां विपक्ष ने किसान खुदकुशी के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार का घेराव किया। वहीं, सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने भी सदन में चीन के साथ चल रहे विवाद का मुद्दा उठाया है।
मुलायम ने संसद में उठाया सवाल- चीन के खिलाफ क्या कदम उठा रहा है भारत ?

 

देश के रक्षा मंत्री रह चुके, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि भारत को पाकिस्तान से ज्यादा चीन से खतरा है। उन्होंने कहा कि हमारे विरोध के बाद भी तिब्बत चीन के हाथों सौंप दिया गया। मुलायम ने कहा कि चीन सिक्किम और भूटान पर कब्जे की कोशिश कर रहा है। इसके लिए वह पूरी तैयारी कर चुका है। हमें यह बात समझनी होगी।

अपने पुराने अंदाज में दिखे मुलायम ने कहा कि हमें तिब्बत की आजादी का मुद्दा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान हमें कश्मीर के मुद्दे पर घेरने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही, मुलायम ने आरोप लगाया कि उनके बार-बार इस मुद्दे को उठाने के बावजूद केंद्र सरकार यह नहीं बता रही कि चीन के खिलाफ भारत क्या कदम उठा रहा है?

एसपी नेता के मुताबिक, चीन अब कश्मीर में पाकिस्तान की मदद कर रहा है। वहीं, तिब्बत की सीमा पर युद्धाभ्यास में भी लगा हुआ है। सीमा पर चीन की बढ़ती दखल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भूटान और सिक्किम की रक्षा करना भारत की जिम्मेदारी है। मुलायम ने चीन द्वारा भारतीय बाजारों में भेजे जा रहे घटिया सामान का भी जिक्र किया।

मुलायम के इन सवालों के बीच लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उनसे कई बार ‘अपनी बात जल्दी खत्म करें’ की दरख्वास्त की। हालांकि, इसके बावजूद एसपी नेता ने अपनी बात पूरी की और चीन से सतर्क रहने की नसीहत भी दी।

गौरतलब है कि विपक्ष द्वारा किसानों की समस्याओं और अन्य मुद्दों को उठाने तथा सरकार से इनके समाधान की मांग करते हुए की गई नारेबाजी के कारण लोकसभा में बुधवार को भी हंगामे की स्थिति पैदा हो गई, जिसके कारण कार्यवाही शुरू होने के दो मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। इसके कारण मानसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को भी सदन में प्रश्नकाल नहीं हो सका।

 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad