Home राजनीति सामान्य महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP घोषणा पत्र: 5000 रु बेरोजगारी भत्ता, किसान के बेटों को 80% नौकरी का वादा

महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP घोषणा पत्र: 5000 रु बेरोजगारी भत्ता, किसान के बेटों को 80% नौकरी का वादा

आउटलुक टीम - OCT 07 , 2019
महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP घोषणा पत्र: 5000 रु बेरोजगारी भत्ता, किसान के बेटों को 80% नौकरी का वादा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-एनसीपी ने जारी किया साझा घोषणा-पत्र, शिक्षा-रोजगार पर जोर
ANI
आउटलुक टीम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी ने सोमवार को अपना संयुक्त घोषणापत्र जारी कर दिया। इस घोषणा पत्र को शपथनामा नाम दिया गया है। इसमें किसानों की कर्ज माफी, मोटर वाहन कानून में जुर्माने की रकम घटाने और शिक्षा पर जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देने का वादा किया गया है। इसके अलावा योग्य छात्रों के लिए विदेश के विश्वविद्यालयों में शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति,किसान के बेटों के लिए नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण, हर जिले में सरकारी इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेज बनाए जाने, पूरे राज्य में शिक्षकों की खाली पड़ी रिक्तियों पर तुरंत नियुक्ति देने की भी घोषणा की गई है।

कांग्रेस और एनसीपी नेताओं ने यशवंतराव चव्हाण हॉल में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा पत्र जारी किया। इस अवसर पर कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात, कार्यवाहक मुंबई कांग्रेस प्रमुख एकनाथ गायकवाड़, एनसीपी नेता जयंत पाटिल और नवाब मलिक सहित अन्य उपस्थित थे।

किसानों के बेटे को नौकरी का वादा

घोषणा पत्र में ग्लोबल वार्मिंग के मसले को भी अपना चुनावी मुद्दा बनाया गया है। इसके साथ ही मदरसों के आधुनिकीकरण और नए उद्योगों में 80 फीसदी नौकरियां  किसानों के बेटों का वादा किया गया है। इसके लिए विशेष कानून बनाने की बात कही है। युवा और सुशिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार मासिक भत्ता देने और मराठी भाषा यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा भी की गई है।

ये हैं मुख्य घोषणाएं

-अनुदानित स्कूलों और कॉलेजों में केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए जीरो फीसदी ब्याज पर शिक्षा के लिए कर्ज।

-बेरोजगार युवाओं को 5 हजार रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता।

-राज्य के प्रत्येक नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा।

-कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 21 हजार रुपए प्रति माह।

-महानगर पालिका के अंतर्गत 500 स्क्वायर फुट के घरों को टैक्स फ्री करना।

दो मुख्य गठबंधन में मुकाबला

कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के तहत 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं है तो गठबंधन में भाजपा 150 और शिवसेना 124 सीटों पर लड़ेगी। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाने हैं जबकि इसके नतीजे 24 अक्टूबर को जारी किये जाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से