Advertisement

एमएनएस ने बदला अपना नारा और झंडा, पार्टी ने कहा- राज नए हिन्दू हृदयसम्राट

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के प्रमुख राज ठाकरे ने गुरुवार को अपनी पार्टी के नए झंडे का अनावरण...
एमएनएस ने बदला अपना नारा और झंडा, पार्टी ने कहा- राज नए हिन्दू हृदयसम्राट

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के प्रमुख राज ठाकरे ने गुरुवार को अपनी पार्टी के नए झंडे का अनावरण किया है। उन्होंने ध्वज का अनावरण अपने चाचा और शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाला साहेब ठाकरे की 94वीं जयंती पर की। ध्वज के केंद्र में एक राजमुद्रा अंकित की गई है जिस पर संस्कृत में लिखा है, 'प्रतिपच्चंद्रलेखेव वर्धिष्णुर्विश्ववंदिता शाहसुनोः शिवस्यैषा मुद्रा भद्राय राजते।'

इसका अर्थ होता है- 'शाहजी के पुत्र शिवाजी की इस मुद्रा की महिमा उसी तरह से बढ़ेगी जैसे पहले दिन (शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के बाद) से चांद बढ़ता है। यह दुनिया द्वारा पूजी जाएगी और यह केवल लोगों की भलाई के लिए चमकेगी।'

बता दें कि इससे पहले एमएनएस का झंडा भगवा, नीला और हरा रंग का होता था। 

सावरकर को किया नमन

उद्घाटन सत्र के दौरान एमएनएस प्रमुख ने हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर, छत्रपति शिवाजी महाराज के अलावा, बी आर अंबेडकर और दादा प्रबोधनकर ठाकरे को नमन किया। गौरतलब है कि इस पार्टी की स्थापना 2006 में शिवसेना से विभाजन के बाद हुई थी।

नए ‘हिन्दू हृदयसम्राट’

ठाणे एमएनएस के अध्यक्ष अविनाश जाधव ने गोरेगांव स्थित एनएसई ग्राउंड में पार्टी सम्मेलन में तालियों के साथ पार्टी प्रमुख का स्वागत किया। एक अधिकारी ने घोषणा की है कि राज ठाकरे नए हिन्दू हृदयसम्राट होंगे। यह घोषणा उस दिन की गई है जब शिवसेना भी अपने संस्थापक की 94वीं जयंती महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ मना रही है।

वहीं, वरिष्ठ शिवसेना नेता अनिल परब ने कहा है कि केवल दिवंगत बाला साहेब ठाकरे ही 'हिंदू ह्रदयसम्राट' हैं और उनकी जगह कोई और लेने का दावा नहीं कर सकता, लेकिन उनके भतीजे राज ठाकरे इस पद को हथियाने की कोशिश कर रहे है। खबरों के मुताबिक, एमएनएस  विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के साथ तालमेल बैठाने का प्रयास कर रही है और भाजपा से शिवसेना के अलगाव के बाद बने ‘हिंदुत्व’ के शून्य को भरने का प्रयास कर रही है।

अगस्त में हुई थी पूछताछ

पिछले साल अगस्त में राज ठाकरे से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने इन्‍फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग से संबंधित कथित अनियमितता और वित्तीय सेवा (आईएल और एफएस) कोहिनूर सीटीएनएल को ऋण देने के मामले में पूछताछ की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement