Advertisement

जब एक प्रधानमंत्री की पत्नी को 'खाने' के लिए चुकाना पड़ा हर्जाना, भारत से भी हैं मजबूत रिश्ते

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू को पब्लिक फंड के दुरुपयोग मामले...
जब एक प्रधानमंत्री की पत्नी को 'खाने' के लिए चुकाना पड़ा हर्जाना, भारत से भी हैं मजबूत रिश्ते

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू को पब्लिक फंड के दुरुपयोग मामले में दोषी पाया गया है। सारा नेतन्याहू रविवार को जेरुसलम की मजिस्ट्रेट कोर्ट में इस केस की सुनवाई के लिए पेश हुई थीं। सारा नेतन्याहू पर भी पिछले साल फ्रॉड के आरोप लगाए गए थे।

सारा ने स्वीकार किया दोष

मजिस्ट्रेट कोर्ट ने सारा नेतन्याहू को जनता के पैसे का गलत तरीके से इस्तेमाल करने का दोषी ठहराया। कोर्ट ने सारा नेतन्याहू के ऊपर करीब 15 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है। मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कहा कि सारा नेतन्याहू ने आलीशान भोजन के लिए एक लाख डॉलर सरकारी पैसे का गलत इस्तेमाल किया। वहीं, नेतन्याहू की पत्नी ने प्ली बार्गेन के तहत आरोप कम करने पर खुद अपने दोष को स्वीकार किया है।

नेतन्याहू की मुश्किलें

इससे पहले मई महीने में बेंजामिन नेतन्याहू के सरकार बनाने के लिए जरूरी गठबंधन करने में असमर्थ होने के बाद इजरायल की संसद नेसेट ने उसे भंग करने के लिए वोट दिया। साथ ही इजरायल में सितंबर में दोबारा चुनाव कराने का आवाह्न भी किया। इस दौरान कार्यकारी प्रधानमंत्री और लिकुड पार्टी के अध्यक्ष नेतन्याहू को संसद भंग करने के लिए 75-45 के बहुमत से वोट मिला। इस प्रकार संसद के अध्यक्ष रियूविन रिवलिन को नेतन्याहू के संभवत: मुख्य विपक्षी बेनी गेंट्ज को सरकार बनाने का आमंत्रण देने की स्थिति से बचा लिया।

इजरायल में नौ अप्रैल को चुनाव हुए थे जिसमें नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने 36 सीटें जीतीं जबकि पूर्व सेना प्रमुख बेनी गेंट्ज की अगुवाई वाली ब्लू एंड व्हाइट ने 35 सीटें हासिल कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad