Advertisement

अगर पाकिस्तान से बात होगी तो सिर्फ पीओके पर होगी: राजनाथ सिंह

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से अब जो भी बात...
अगर पाकिस्तान से बात होगी तो सिर्फ पीओके पर होगी: राजनाथ सिंह

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से अब जो भी बात होगी वह पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर होगी। रक्षा मंत्री ने रविवार को हरियाणा के कालका में एक जनसभा में यह बात कही। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने हाल ही में कहा था कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद भारत अब पीओके में बालाकोट से भी बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

'बालाकोट को पाक पीएम ने भी माना'

राजनाथ ने कहा, 'पुलवामा में हमारे बहादुर सुरक्षाबलों के साथ जो हुआ, उसके बाद 56 इंच के सीने वाले हमारे प्रधानमंत्री ने फैसला कर लिया कि ईंट का जवाब पत्थर से देंगे। आपने देखा कि एयरफोर्स के हमारे जवान बालाकोट में जाकर आतंकियों का सफाया करने में कामयाब रहे।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पीएम पहले कहते थे कि कुछ नहीं हुआ है, एक आदमी भी नहीं मरा, अभी पीओके में खड़े होकर कह रहे थे कि भारत बालाकोट एयर स्ट्राइक से भी बड़ी स्ट्राइक करने के बारे में सोच रहा है। इससे साफ है कि पाक पीएम ने भी स्वीकार कर लिया है कि बालाकोट में भारत ने बड़ी तबाही मचाई थी।'

‘370 पर हमारा पड़ोसी दुबला हो रहा'

पाकिस्तान पर अटैक करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद हमारा एक पड़ोसी है, जो दुबला हुआ जा रहा है। उसका हाजमा खराब हो गया है। अब वह दुनिया के देशों का दरवाजा खटखटा रहा है कि हमें बचा लीजिए। राजनाथ ने कहा कि हमने क्या अपराध कर दिया? वह रुक-रुककर धमकी भी दे रहा है लेकिन जिसे लोग दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क मानते हैं अमेरिका, वहां के राष्ट्रपति ने भी कह दिया कि जाओ, भारत के साथ बैठकर बात करो, यहां आने की जरूरत नहीं है।

'आगे जो भी बात होगी पीओकेपर होगी'

रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि सरकार रहे न रहे, भारत माता का मस्तक झुकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लोग कहते हैं कि दोनों देशों के बीच बात होनी चाहिए। किस बात पर बात होनी चाहिए? कौन सा मुद्दा है, क्यों बात होनी चाहिए? उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बात तभी होगी जब वह अपनी धरती से संचालित आतंकवाद को खत्म करेगा। अगर ऐसा नहीं है तो फिर पाकिस्तान से बात करने का कोई कारण नहीं है। राजनाथ ने कहा कि आगे भी जो बातचीत होगी, अब वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर बात होगी।

'घोषणापत्र का पालन कर रहे हैं'

राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वाभिमान के मुद्दों से हमारी सरकार ने समझौता नहीं किया है कि जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें। उन्होंने कहा, 'हमने जो कुछ भी अपने चुनावी घोषणापत्र में कहा था, उसका अक्षरश: पालन कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 था, भारत आजाद हो गया था फिर भी देश में 2 संविधान और दो निशान थे। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब नहीं चलेगा। चुटकी बजाते ही हमने इसे समाप्त कर दिया। लोग कहते थे कि अनुच्छेद 370 को अगर कोई छूने की कोशिश करेगा तो देश बंट जाएगा। लोग कहते थे कि ऐसा हुआ तो बीजेपी फिर कभी सत्ता में नहीं आ पाएगी। मैं कहना चाहता हूं कि बीजेपी केवल सरकार बनाने के लिए राजनीति नहीं करती है, वह देश बनाने के लिए राजनीति करती है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad