Advertisement

पटना में 12 जून को विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगी कांग्रेस: जयराम रमेश

कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह 12 जून को पटना में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेगी...
पटना में 12 जून को विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगी कांग्रेस: जयराम रमेश

कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह 12 जून को पटना में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेगी लेकिन अभी यह तय नहीं किया गया है कि बैठक में कौन शामिल होगा। बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार ने बैठक बुलाई है।

एआईसीसी के महासचिव संचार जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस निश्चित रूप से 12 जून को पटना में विपक्षी नेताओं की बैठक में भाग लेगी। हालांकि, कौन भाग लेगा यह तय नहीं है। कांग्रेस पार्टी जल्द ही तय करेगी कि बैठक में कौन शामिल होगा।" उन्होंने कहा, "लेकिन, कांग्रेस निश्चित रूप से उस विपक्षी बैठक में भाग ले रही है।"

राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को अभी यह तय करना है कि वह पटना की बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे या नहीं। कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते विपक्ष की जगह में प्रधानता का दावा करती रही है, जिसका पूरे भारत में हर राज्य में आधार है। कांग्रेस नेताओं ने दावा किया है कि उनकी पार्टी ही किसी संयुक्त विपक्षी मंच का केंद्र बिंदु हो सकती है।

12 जून की बैठक कुमार द्वारा विभिन्न दलों के नेताओं और विपक्ष शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्रियों के परामर्श से तय की गई थी। बैठक में विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस कहती रही है कि यह प्रारंभिक बैठक है और विपक्षी एकता बनाने के लिए बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है।

नीतीश कुमार ने पिछले महीने कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की थी ताकि उन्हें एकजुट होकर भाजपा से लड़ने के लिए एक मंच पर लाया जा सके। उन्होंने पिछले महीने खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी और इससे पहले उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "पहले भी हमने संसद में अडानी मामले में जेपीसी जांच की मांग की थी, अब जब नई संसद में मानसून सत्र आयोजित किया जाएगा, तो हम वही मांग करेंगे जो जेपीसी जांच है।" उन्होंने कहा कि आज हम उन 100 सवालों से जुड़ी एक किताब लॉन्च कर रहे हैं, जो हमने अडानी मुद्दे पर फरवरी से अब तक पीएम मोदी से पूछे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad