Advertisement

संसद के आगामी सत्र के लिए रणनीति बनाने आज जुटेंगे शीर्ष कांग्रेस नेता

आगामी संसद सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता आज बैठक करेंगे। इस बैठक में शीर्ष...
संसद के आगामी सत्र के लिए रणनीति बनाने आज जुटेंगे शीर्ष कांग्रेस नेता

आगामी संसद सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता आज बैठक करेंगे। इस बैठक में शीर्ष नेता गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे,  अहमद पटेल, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल होंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता एके एंटनी बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

सोनिया नहीं होंगी शामिल

कभी कांग्रेस के वॉर रूम से विख्यात 15, रकाबगंज गुरुद्वारा रोड़ में एक बार फिर सरगर्मी है। आज कांग्रेस के शीर्ष नेता इकट्ठा होकर आने वाले संसद सत्र की योजनाओं पर बात करेंगे। हालांकि इस बैठक में,  संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी शामिल नहीं होंगी। सोनिया गांधी अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली की यात्रा पर हैं। सोनिया ने हाल ही में यहां से लोकसभा सीट अपने नाम की है।

लोकसभा में नेतृत्व के लिए कई हैं दौड़ में

पार्टी, लोकसभा में कांग्रेस नेता की नियुक्ति और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पार्टी अध्यक्ष पद पर बने रहने की अनिच्छा पर भी चर्चा करेगी। राहुल के अलावा, तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर, आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी, बेरहामपुर के सांसद अधीर रंजन चौधरी और कलियाबोर के सांसद गौरव गोगोई जैसे कुछ संभावित नाम हैं, जो लोकसभा में पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं। हालांकि किसी भी नियुक्ति को अंतिम रूप सोनिया गांधी ही देंगी।

खड़गे दौड़ से बाहर

2014-19 के दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे गुलबर्गा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव हारने के बाद दौड़ में नहीं हैं। इसके अलावा, पार्टी के नेता कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) के सचिव, मुख्य सचेतक और दो अन्य लोग लोकसभा में उप नेता का नाम तय करेंगे।

1 जून को, सोनिया को आम चुनावों के बाद लगातार चौथी बार कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया था। 17 वीं लोकसभा के सदस्यों की पहली बैठक 17 जून को होगी, नव निर्वाचित सदस्य 17 और 18 जून को शपथ लेंगे और 19 जून को स्पीकर का चुनाव होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement