Advertisement

दल-बदल का दौर जारी, टीएमसी सांसद और कांग्रेस-माकपा विधायक भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद दल-बदल का दौरा जारी है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सहित मार्क्सवादी...
दल-बदल का दौर जारी, टीएमसी सांसद और कांग्रेस-माकपा विधायक भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद दल-बदल का दौरा जारी है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सहित मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस को झटका लगा है। टीएमसी के एक सांसद और माकपा-कांग्रेस के एक-एक विधायक मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। भाजपा में शामिल होने वालों में टीएमसी सांसद अनुपम हाजरा, माकपा विधायक खगेन मुर्मु और कांग्रेस विधायक दुलाल चंद्र बार शामिल हैं। इन तीनों नेताओं ने दिल्ली में कैलाश विजयवर्गीय एवं मुकुल रॉय की मौजूदगी में भाजपा का दामन थामा।

सांसद हाजरा का टीएमसी छोड़ने का घटनाक्रम ऐसे समय हुआ जब ममता बनर्जी ने यह ऐलान किया कि वह लोकसभा चुनावों में करीब 41 फीसद टिकट महिलाओं को देंगी। टीएमसी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी भी कर दी है। लोकसभा चुनावों से ठीक पहले हाजरा का भाजपा में शामिल होना टीएमसी के लिए एक झटका माना जा रहा है। 

टीएमसी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

तृणमूल कांग्रेस ने आम चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने बताया कि आसनसोल से मुनमुन सेन और बीरभूम से सताब्दी रॉय को टिकट दिया गया है। आसनसोल से भाजपा नेता बाबुल सुप्रीयो मौजूदा सांसद हैं।

41% महिलाओं को टिकट

कोलकाता में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ममता बनर्जी ने बताया कि उनकी पार्टी ने 41% महिलाओं को टिकट दिया है। 10 मौजूदा सांसद चुनाव नहीं लड़ेंगे। वे पार्टी के लिए काम करेंगे। ममता बनर्जी ने राज्य में लोकसभा की सभी 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 10 मौजूदा सांसदों का नाम काट दिया। उन्होंने भाजपा और मोदी सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि उनके पास ऐसी सूचनाएं हैं कि 'वीवीआईपी' मतदाताओं को घूस देने के लिए हेलिकॉप्टरों और चार्टर्ड विमानों के जरिए धन पहुंचा रहे हैं। सूची जारी करते हुए बनर्जी ने राफेल सौदे, कृषि संकट और रोजगार के घटते अवसरों सहित विभिन्न मुद्दों पर केंद्र पर हमला किया।

मुनमुन सेन आसनसोल से लड़ेंगी चुनाव 

ममता बनर्जी ने बताया कि पूर्व अभिनेत्री और बांकुरा से सांसद मुनमुन सेन इस बार आसनसोल से चुनाव लड़ेंगी। आसनसोल से भाजपा नेता बाबुल सुप्रीयो मौजूदा सांसद हैं। पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी बैरकपुर से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। रायगंज से कन्हैयालाल अग्रवाल टीएमसी के उम्मीदवार होंगे। मालदा उत्तर से कांग्रेस की पूर्व सांसद मौसम नूर चुनाव लड़ेंगी जबकि महुआ मित्रा कृष्णनगर और ममता बाला ठाकुर बनगांव से चुनाव मैदान में होंगी।

इसके अलावा अलीपुरद्वार से दशरथ तिर्की, बालुरघाट से अर्पिता घोषाल, रानाघाट से रूपाली बिश्वास चुनाव मैदान में होंगे जबकि बांग्ला फिल्मों की स्टार नुसरत और मीमी चक्रवर्ती भी टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी।

भाजपा की पश्चिम बंगाल पर नजर

पश्चिम बंगाल की लोकसभा की 42 सीटों के लिए सात चरणों में वोट डाले जाएंगे। यहां मुख्य मुकाबला टीएमसी और भाजपा के बीच माना जा रहा है। हाल के वर्षों में कांग्रेस और माकपा का जनाधार कम हुआ है और भाजपा मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी है। ऐसे में भाजपा अपने लिए इस राज्य में संभावनाएं देख रही है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य में 23 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। भाजपा अध्यक्ष ने पश्चिम बंगाल की अपनी रैलियों में ममता सरकार पर तीखे हमले किए हैं। भाजपा को उम्मीद है कि एनआरसी और बांग्लादेशी घुसपैठियों के मुद्दे पर उसे जनता का साथ मिलेगा।    

2014 के लोकसभा चुनावों में मोदी लहर के बावजूद ममता बनर्जी अपना किला बचाने में सफल हो गई थीं। टीएमसी यहां 34 सीटें जीतने में कामयाब रही जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें आई थीं। भाजपा ने यहां दो सीटें दार्जिलिंग और आसनसोल जीती थीं जबकि माकपा दो सीटों पर विजयी रही। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad